ताज़ा खबर
 

अमेरिका में हुई हिंसा तो चीन ने लिए मजे, स्पीकर पेलोसी की हॉन्ग कॉन्ग वाली बात याद दिला कहा, कैपिटल हिल पर क्या विचार हैं?

ग्लोबल टाइम्स ने अमेरिका को याद दिलाई कि 2019 में जब हॉन्ग कॉन्ग में प्रदर्शनकारियों ने विधानसभा की बिल्डिंग में हंगामा किया था तब यूएस स्पीकर नेंसी पेलोसी ने इसे "देखने के लिए एक आकर्षक दृश्य" कहा था।

capital hillअमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पलोसी (फोटो- एरिन श्राफ / एपी)

अमेरिका के कैपिटल हिल में हुई घटना को लेकर चीन की सत्तारूढ़ पार्टी से जुड़े मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने व्यंग्यात्मक टिप्पणी की है। ग्लोबल टाइम्स ने अमेरिका को याद दिलाया कि 2019 में जब हॉन्ग कॉन्ग में प्रदर्शनकारियों ने विधानसभा की बिल्डिंग में हंगामा किया था तब यूएस स्पीकर नेंसी पेलोसी ने इसे “देखने के लिए एक आकर्षक दृश्य” कहा था।

मीडिया ने पूछा, “यह अभी देखा जाना है कि वह कैपिटल हिल में हाल की घटना के बारे में भी ऐसा ही कहेंगी।” लोकतंत्र समर्थक विरोधियों ने एक जुलाई 2019 को हॉन्ग कॉन्ग के कानूनों में प्रस्तावित बदलावों के विरोध में विधानसभा बिल्डिंग में तोड़फोड़ की थी।

अमेरिका की घटना को लेकर सोशल मीडिया पर भी लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक लोगों ने इसे “कर्म”, “प्रतिशोध” और “योग्य” कहा है। चीन में सोशल मीडिया पर कड़ा प्रतिबंध है।

रिपोर्ट में ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, “चीनी वेब यूजर अब भी उस संकट और गुस्से को याद करते हैं, जो उन्होंने उस समय महसूस किया था जब उन्होंने हॉन्ग कॉन्ग में दंगाइयों को विधान परिषद परिसर में घुसते हुए देखा, भित्तिचित्रों को तोड़ते हुए, वस्तुओं को लूटते हुए देखा। उस वक्त हिंसा की निंदा करने के बजाय अमेरिका के राजनेताओं ने भीड़ के ‘साहस’ की सराहना की थी। पश्चिमी मीडिया ने दंगाइयों के ‘संयम’ की प्रशंसा की और हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने इसे ‘सुंदर दृष्टि’ भी कहा। अब यह ‘सुंदर दृश्य’ अमेरिका में हो रहा है।”

इस बीच चीनी दूतावास ने वाशिंगटन डीसी में “बड़े पैमाने पर प्रदर्शन” को देखते हुए अपने नागरिकों को सतर्कता बरतने और सावधान रहने की हिदायत देते हुए एडवाइजरी जारी की है। ट्रम्प शासन काल में चीन और अमेरिका के संबंधों में तनाव बढ़ा है। अमेरिकी कैपिटल- जिसमें सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स दोनों शामिल हैं, में डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थन ने हमला कर दिया था। वे लोग ट्रंप की हार से नाराज हैं।

Next Stories
1 हिंसा के बाद सत्ता हस्तांतरित करने पर सहमत हुए डोनाल्ड ट्रंप
2 कोहराम: अमेरिका-यूरोप में कोरोना संक्रमण से तबाही की नई मुश्किल; यूएस में एक दिन में रेकॉर्ड 3936 मौत, ब्रिटेन में 60 हजार से ज्यादा मामले
3 बढ़ने वाली हैं अमेरिकी राष्ट्रपति की मुश्किलेंः अपने टॉप कमांडर की हत्या के लिए ईरान ने इंटरपोल से की ट्रंप और 47 अधिकारियों की गिरफ्तारी की मांग
ये पढ़ा क्या?
X