ताज़ा खबर
 

ताइवान जलसंधि से गुजरा कनाडा का युद्धपोत, चीन ने ‘मंशा’ पर उठाए सवाल

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘चीन ताइवान जलडमरूमध्य से किसी भी विदेशी युद्धपोत की सामान्य यात्रा को सीमित नहीं करता है, लेकिन मुझे कनाडा की उस विशेष मंशा के बारे में जानकारी नहीं है कि उसने जानबूझ कर क्यों अपने योद्धपोत के बारे में (ताइवान जलसंधि से गुजरने के) हाई-प्रोफाइल घोषणाएं की।’’

Author बीजिंग | Updated: September 11, 2019 7:41 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

चीन ने कनाडाई युद्धपोत को ताइवान जलडमरूमध्य से गुजरने के लिए भेजने के पीछे कनाडा की ‘‘मंशा’’ पर बुधवार को सवाल उठाए। बीजिंग और ओटावा के रिश्ते फिलहाल तल्ख चल रहे हैं। कनाडा का एक युद्धपोत ‘‘नौवहन की स्वतंत्रता’’ के तहत रणनीतिक जलमार्ग से मंगलवार को होकर गुजरा। चीन को आक्रोशित करने के लिए पश्चिमी नौसेना की ओर से उठाया गया यह नया कदम है। चीन ताइवान और चीनी मुख्य भूमि को अलग करने वाले इस जलडमरूमध्य से किसी भी पोत के गुजरने को अपनी संप्रभुता के उल्लंघन के तौर पर देखता है जबकि अमेरिका और कई अन्य राष्ट्र इस मार्ग को अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र के तौर पर देखते हैं।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘चीन ताइवान जलडमरूमध्य से किसी भी विदेशी युद्धपोत की सामान्य यात्रा को सीमित नहीं करता है, लेकिन मुझे कनाडा की उस विशेष मंशा के बारे में जानकारी नहीं है कि उसने जानबूझ कर क्यों अपने योद्धपोत के बारे में (ताइवान जलसंधि से गुजरने के) हाई-प्रोफाइल घोषणाएं की।’’ हुआ ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि कनाडा व्यावहारिक कदमों के जरिए चीन की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति अपना सम्मान जताएगा।’’

चीन और कनाडा के बीच रिश्ते दिसंबर के बाद से खराब हो गए थे जब वैंकूवर ने हुवावे की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांझोउ को ईरान प्रतिबंध उल्लंघनों के आरोप में अमेरिकी गिरफ्तारी वारंट पर हिरासत में ले लिया था। मेंग की गिरफ्तारी के बाद चीन ने कनाडा के दो व्यक्तियों – पूर्व राजनयिक और एक कारोबारी को हिरासत में ले लिया था और बाद में दोनों पर जासूसी के आरोप लगाए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 संयुक्त राष्ट्र प्रमुख चाहते हैं भारत, पाकिस्तान वार्ता के जरिए सुलझाए कश्मीर मुद्दा
2 फलीस्तीन से दागे गए रॉकेट, नेतनयाहू को छोड़ना पड़ा कार्यक्रम, इजरायल ने गाजा पर किया हवाई हमला
3 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती कार में सो गया शख्स! सामने आया VIDEO