ताज़ा खबर
 

‘मांगखुट’ तूफान के खौफ में चीन, फिलीपीन में मचा चुका है तबाही, 64 की जा चुकी है जान

प्रचंड तूफान मांगखुट’ उत्तरी फिलीपीन में तबाही मचाने के बाद अब रविवार को घनी आबादी वाले हांगकांग और दक्षिण चीन की ओर बढ़ गया।

Author हांगकांग | September 17, 2018 4:56 PM
(Photo-Reuters)

प्रचंड तूफान मांगखुट’ उत्तरी फिलीपीन में तबाही मचाने के बाद अब रविवार को घनी आबादी वाले हांगकांग और दक्षिण चीन की ओर बढ़ गया। फिलीपीन में आंधी और मूसलाधार बारिश के साथ आए तूफान के कारण भूस्खलन तथा मकान गिरने की घटनाओं में कम से कम 64 लोग मारे गए। सरकारी मीडिया ने खबर दी है कि दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रांत में रविवार की शाम तक 24 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया और करीब 50 हजार मछली पकड़ने वाली नौकाओं को वापस तट पर बुलाया गया। मकाऊ में पहली बार जुआ खेलने वाले इलाके को बंद कर दिया गया और हांगकांग आॅब्जर्वेटरी ने लोगों को चेतावनी दी कि विक्टोरिया हार्बर से दूर रहें।

मांगखुट’ जब फिलीपीन पहुंचा तो पांचवीं श्रेणी के अटलांटिक तूफान के बराबर तेज हवाएं और आंधी चली। हांगकांग और दक्षिणी चीन ने तूफान की चेतावनियां जारी की है। हांगकांग आब्जर्वेटरी ने कहा कि हालांकि मांगखुट’ थोड़ा सा कमजोर पड़ा है लेकिन इसका प्रभाव अब भी प्रचंड है। यह अपने साथ तेज हवाएं और बारिश लेकर आ रहा है। फिलीपीन की राष्ट्रीय पुलिस के मुताबिक तूफान जनित घटनाओं में कम से कम 64 लोगों की मौत हो गई। मुख्यत: भूस्खलन और घरों के ढहने के कारण ये मौतें हुईं।

उत्तर पूर्वी कागायान प्रांत में तीन और लोगों की मौत की खबरें हैं। फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते के सलाहकार फ्रांसिस टोलेंतिनो ने बताया कि मृतकों में एक शिशु और दो साल का बच्चा भी शामिल हैं जो अपने माता-पिता के साथ मारे गए। इससे पहले चीन के राष्ट्रीय मौसमविज्ञान केंद्र ने एक अलर्ट जारी करते हुए बताया था कि मांगखुट’ गुआंगदोंग प्रांत के तट पर रविवार दोपहर या शाम को पहुंचेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App