ताज़ा खबर
 

वर्ष 2020 तक चीन की जनसंख्या हो जाएगी एक अरब 42 करोड़

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की ओर से जारी आंकड़े में कहा गया है कि वर्ष 2015 के अंत तक चीन की जनसंख्या एक अरब 37 करोड़ 46 लाख 20 हजार थी।

Author बीजिंग | March 5, 2016 2:35 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (एपी फोटो)

चीन में दो बच्चों की अनुमति देने वाली नई नीति के परिणामस्वरूप देश की जनसंख्या 2020 के अंत तक करीब एक अरब 42 करोड़ पहुंच जाएगी। यहां शनिवार को जारी एक पांच वर्षीय योजना के मसौदा खाका में यह बात कही गई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की ओर से जारी आंकड़े में कहा गया है कि वर्ष 2015 के अंत तक चीन की जनसंख्या एक अरब 37 करोड़ 46 लाख 20 हजार थी।

राष्ट्रीय संसद नेशनल पीपल्स कांग्रेस के पास समीक्षा के लिए जमा कराए गए 13वीं पंचवर्षीय योजना (2016-2020) के मसौदा खाका में कहा गया है कि देश एक मूलभूत सरकारी नीति के तौर पर परिवार नियोजन नीति का पालन करेगा और दो बच्चों वाली नीति को पूरी तरह आगे लेकर जाएगा।

चीन ने साढे तीन दशक से अधिक पुरानी एक बच्चे वाली अपनी नीति को समाप्त कर दिया है और इसकी जगह इस वर्ष से दो बच्चों वाली नीति शुरू की है। ऐसा कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि देश में बुजुर्गों की संख्या बढती जा रही है। चीन में वृद्धजन की संख्या पहले ही 20 करोड़ से अधिक का आंकड़ा पार कर चुकी है।

मसौदा में कहा गया है कि समग्र कदमों के तहत असंतुलित लिंग अनुपात की समस्या भी दूर करने की कोशिश की जाएगी। चीन उन देशों में शामिल है जहां विश्व में लिंगानुपात में अंतर बहुत अधिक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App