ताज़ा खबर
 

दक्षिण कोरिया ने अमेरिकी मिसाइल ‘थाड’ स्थान बदला, उत्तर कोरिया-चीन ने दी चेतावनी

सोल-अमेरिका ने जनवरी में उत्तर कोरिया के चौथे परमाणु परीक्षण के बाद थाडप्रणाली को दक्षिण कोरिया में लगाने का फैसला किया था।

Author सोल | September 30, 2016 3:00 PM
अमेरिका द्वारा किया गया थाड मिसाइल का परीक्षण। (REUTERS/File Photo)

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया को ध्यान में रखते हुए तैनात की जाने वाली मिसाइल-रोधी अमेरिकी रक्षा प्रणाली का पुराना स्थान बदलकर उसे एक नए स्थान पर लगाने की औपचारिक घोषणा कर दी है। ऐसा दरअसल संभावित स्वास्थ्य एवं पर्यावरणीय खतरों को लेकर स्थानीय निवासियों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शनों के बाद किया गया है। सोल और वॉशिंगटन ने जनवरी में उत्तर कोरिया के चौथे परमाणु परीक्षण के बाद टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) प्रणाली को दक्षिण कोरिया में लगाने का फैसला किया था। उत्तर कोरिया ने इस कदम की निंदा की थी और इसके बाद दक्षिण कोरिया और चीन के बीच तनाव भी पैदा हो गया था। चीन का मानना है कि यह तैनाती अमेरिका द्वारा क्षेत्र में अपनी सैन्य दबंगई दिखाने और चीन की मिसाइल क्षमताओं को कमजोर करने की कोशिश है।

दक्षिण कोरिया के भीतर भी इस पर भारी प्रतिक्रिया हुई। ग्रामीण प्रांत सियोंग्जू स्थित मौजूदा मिसाइल बेस का विरोध इसके पास रहने वाले लोगों ने खासतौर पर किया। यह स्थान सोल से 275 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में है और यहां थाड प्रणाली लगाई जानी थी। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार (30 सितंबर) को कहा कि नया स्थान ज्यादा अलग-थलग है और यह थोड़ी ऊंचाई पर है। लेकिन पास के निवासी अब भी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन लोगों ने कुछ सप्ताह पहले रिसाव की खबर को लेकर प्रदर्शन शुरू किया था। घरेलू विरोध प्रदर्शनों के बावजूद सोल और वाशिंगटन ने थाड की तैनाती पर आगे काम करने की घोषणा किए जाने पर उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण जारी रखे। उसने नौ सितंबर को पांचवा परमाणु परीक्षण किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App