ताज़ा खबर
 

चीन: सरकारी न्‍यूज एजेंसी ने दी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के इस्‍तीफे की खबर, चार कर्मचारी सस्‍पेंड

चीन की एक सरकारी समाचार एजेंसी चाईना न्‍यूज सर्विस ने अपने चार कर्मचारियों को राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के इस्‍तीफे की खबर छापने पर निलंबित कर दिया है...

Author बीजिंग | Updated: December 8, 2015 1:57 AM
चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग। (एपी फोटो)
चीन की एक सरकारी समाचार एजेंसी ने अपने चार कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। इन पर आरोप है कि इन्‍होंने समाचार टाइप करने में गलती कर दी थी। इस वजह से यह खबर फैल गई कि चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग इस्‍तीफा दे रहे हैं। यह गलती शुक्रवार की एक खबर में हुई थी। खबर पिछले सप्‍ताह जोहान्‍सबर्ग में चीन-अफ्रीका समिट में जिनपिंग के भाषण से जुड़ी थी। चाईना न्‍यूज सर्विस के स्‍टाफ ने इस समाचार के एक शब्‍द में दो अक्षर गलत टाइप कर दिए। ये गलत अक्षर सही अक्षर से मिलते-जुलते थे। इस गलती के चलते समाचार का मतलब यह निकलने लगा कि शी जिनपिंग भाषण नहीं दे रहे थे, बल्कि इस्‍तीफा पढ़ रहे थे। इस बारे में हॉन्‍गकॉन्‍ग के साउथ चाईना मॉर्निंग पोस्‍ट ने रविवार को खबर छापी। इसके बाद न्‍यूज एजेंसी के कर्मचारियों पर कार्रवाई हुई।

शी जिनपिंग 2012 में चीन की सत्‍ताधारी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के हेड बने थे। तब से वह सरकारी मीडिया में हमेशा प्रमुखता से छाए रहते हैं। इसके मद्देनजर कई विशेषज्ञ यह आरोप भी लगाते हैं कि जिनपिंग ने अपने इर्द-गिर्द चापलूस लोगों की टीम जमा कर रखी है और इनके जरिए सरकारी मीडिया में अनावश्‍यक कवरेज पाते रहे हैं। बीते शुक्रवार को जब जिनपिंग अफ्रीका के दौरे पर थे तो कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के आधिकारिक अखबार ‘द पीपुल्‍स डेली’ के पहले पन्‍ने पर 12 में से 11 खबरों की हेडलाइन में उनका जिक्र था।

बहरहाल, जैसी गलती चीन में न्‍यूज एजेंसी के कर्मचारियों से हुई है, उससे मिलती-जुलती गलती भारत में भी होती रहती है। इसका सबसे ताजा उदाहरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेन्‍नई दौरे के दौरान का है। प्रधानमंत्री हवाई जहाज में बैठ कर चेन्‍नई के बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा ले रहे थे। पीआईबी ने इससे जुड़ी फोटोशॉप्‍ड तस्‍वीर जारी कर दी। सोशल मीडिया पर इस पर सवाल उठाए गए तो पीआईबी ने वह फोटो हटा ली। बाद में पीआईबी ने गलती पर अफसोस भी जताया। लेकिन सोशल मीडिया पर लोगों ने अलग-अलग तरह की फोटोशॉप्‍ड तस्‍वीरें पोस्‍ट कर नरेंद्र मोदी का खूब मजाक उड़ाया। नीचे तस्‍वीर पर क्लिक करके देखिए:

 Modi-Chennai-flood

Next Stories
1 कैलिफोर्निया में 14 लोगों को भूनने वाली तश्‍फीन ने पाकिस्‍तानी मदरसे में ली थी तालीम
2 EARTHQUAKE: ताजिकिस्‍तान में 7.2 तीव्रता का भूकंप, दिल्‍ली-श्रीनगर से इस्‍लामाबाद तक झटके
3 बैंकॉक में NSA मीटिंग पर DAWN ने लिखा- बिहार में हार से नरम पड़े मोदी, छोड़ी कश्‍मीर पर बात न करने की जिद
ये पढ़ा क्या?
X