ताज़ा खबर
 

पहली बार चीन ने कबूला, मुंबई हमलों में था पाकिस्तान का हाथ

इन हमलों मे 164 लोगों की जान गई थी और 308 लोग गंभीर रुप से जख्मी हो गए थे। दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री में हमलों के लिए लश्कर-ए-तयैबा का हाथ बताया गया है।

Author नई दिल्ली | June 7, 2016 6:33 PM
चीन ने यह बात पहली बार कबूली है। (फाइल फोटो)

देश को दहला देने वाले मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान का हाथ था इस बात को अब चीन ने भी मान लिया है। यह ‘कूबलनामा’ चीन की तरफ से पहली बार किया गया है। चीन में CCTV9 नाम के चैनल की तरफ से एक डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई। इसमें बताया गया कि 26 और 29 नवंबर 2008 में हुए हमलों में पाकिस्तान के आतंकी संगठन का ही हाथ था।

इन हमलों मे 164 लोगों की जान गई थी और 308 लोग गंभीर रुप से जख्मी हो गए थे। दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री में हमलों के लिए लश्कर-ए-तयैबा का हाथ बताया गया है।

Read alsoआतंकियों में फर्क करना ठीक नहीं, भारत ने चीन से कहा

चीन में दिखाई गई इस डॉक्यूमेंट्री को इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि अबतक चीन लश्कर-ए-तयैबा और जमात उल दावा से जुड़े लोगों को आतंकी मानता ही नहीं था। इन संगठन से जुड़े हाफिज अब्दुल रहमान मक्की, तल्हा सहीद और हाफिज अब्दुल रऊफ को यूएन द्वारा आतंकी की लिस्ट में रखने पर चीन ने ही रोक लगा रखी थी। यह रोक 9 जून को खत्म हो रही है।

Read Alsoचीन में मुसलमान नहीं रख सकेंगे रोजा, सरकार ने लगाया बैन, जानिए वजह

चीन को भी अब समझ आने लगा है कि पाकिस्तान में फल-फूल रहे आतंक का साथ देने की वजह से बाकी देशों की नजरों में उसकी साख गिर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App