सिंगल्स के लिए चीन में चली स्पेशल Love Train, हजारों युवक-युवतियों ने साथ किया सफर

इस ट्रेन की यात्रा करने वाले एक युवक ने बताया कि ‘इस तरह की गतिविधियों से जान-पहचान करने में मदद मिलती है। यह ट्रेन एक पुल की तरह है, जो कि सफर के दौरान विभिन्न लोगों को नजदीक लाने का काम करती है।

china love train
चीन की इस ट्रेन में सफर के दौरान अभी तक कई जोड़ियां बन चुकी हैं। (image source-Daily Mail)

चीन में बड़ी तादाद में आबादी युवा है। इनमें से 20 करोड़ युवा ऐसे हैं, जो कि अविवाहित हैं। ऐसे में चीन की सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी की यूथ विंग ने इतनी बड़ी संख्या में अविवाहित युवाओं की शादी कराने के लिए एक अनूठी पहल की है। दरअसल कम्यूनिस्ट पार्टी की यूथ विंग ने एक ‘लव ट्रेन’ का संचालन करता है। इस ट्रेन को Y999 नाम दिया गया है, जिसे Love Pursuit भी कहा जाता है। इस ट्रेन का मकसद युवा लोगों के बीच दोस्ती बढ़ाना है।

इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, रातभर के लिए चलने वाली इस ट्रेन को तीन साल पहले शुरू किया गया था। इस ट्रेन की अभी तक 3 यात्राएं ही हुई हैं। इस लव ट्रेन की यात्रा युवा लड़के और लड़कियां करते हैं और सफर के दौरान एक दूसरे से बातचीत कर जान-पहचान बढ़ाने की कोशिश करते हैं। इस साल बीती 10 अगस्त को यह ट्रेन चोंगक्विंग उत्तर स्टेशन से चलकर कियानजियांग तक गई। पूरी रात चलने वाली इस ट्रेन में शुरू हुई बातचीत शादी तक पहुंच चुकी है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस ट्रेन की यात्रा करने वाले एक युवक ने बताया कि ‘इस तरह की गतिविधियों से जान-पहचान करने में मदद मिलती है। यह ट्रेन एक पुल की तरह है, जो कि सफर के दौरान विभिन्न लोगों को नजदीक लाने का काम करती है। इसके साथ ही यदि किसी को अपना जीवनसाथी नहीं भी मिलता है तो उसे दोस्त को इस सफर में मिल ही जाते हैं।’

बता दें कि चीन की बीते दिनों एक बच्चे वाली पॉलिसी के चलते वहां लिंगानुपात में अंतर आ गया है। दरअसल भारत की तरह ही चीन के समाज में भी लड़कों की स्वीकार्यता ज्यादा है, यही वजह रही कि एक बच्चे की पॉलिसी के दौरान चीन के लोगों ने ज्यादातर लड़कों को जन्म देने को प्राथमिकता दी, जिससे वहां लिंगानुपात में अंतर आ गया। अब वहां शादी के लिए पर्याप्त संख्या में लड़कियों की कमी की समस्या सामने आ रही है।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।