ताज़ा खबर
 

हथियारों की होड़ के लिए अमेरिका को कोसते हुए चीन ने भारत से चार गुना किया रक्षा बजट

चीन ने शनिवार को अपने रक्षा बजट में 7.6 फीसदी की बढ़ोतरी की है। एशिया महाद्वीप में बढ़ते सैन्यकरण का हवाला देते हुए चीन ने अपने रक्षा बजट को बढ़ाकर 14,600 करोड़ यूएस डॉलर कर दिया है।

Author बीजिंग | March 6, 2016 11:34 AM
चीन के रक्षा बजट में साल 2010 के बाद यह सबसे कम बढ़ोतरी है। पिछले साल 10.1 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। इस बढ़ोतरी के साथ चीन सबसे ज्यादा रक्षा पर खर्च करने का दुनिया का दूसरा देश बन गया है। (Photo Sourcs:AP)

चीन ने शनिवार को अपने रक्षा बजट में 7.6 फीसदी की बढ़ोतरी की। एशिया महाद्वीप में बढ़ती सैन्‍य गत‍िविध‍ियों का हवाला देते हुए चीन ने अपने रक्षा बजट को बढ़ाकर 14,600 करोड़ यूएस डॉलर कर दिया है। इस फैसले पर सफाई देते हुए नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के प्रवक्ता फू यिंग ने एशिया महाद्वीप में बढ़ती सामरिक होड़  के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है। गौरतलब है कि साउथ चाइना सी दोनों देशों के बीच पिछले कुछ महीनों से तनाव की वजह बना हुआ है। यिंग ने कहा कि अमरीका ने एशिया महाद्वीप में तनाव फैलाया है।

चीन के रक्षा बजट की अगर भारत के रक्षा बजट से तुलना की जाए तो चीन का बजट बहुत ज्यादा है। चीन का रक्षा बजट भारत से चार गुना ज्यादा है। भारत के वित्तमंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में 0.96 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ रक्षा बजट के लिए 3,650 करोड़ यूएस डॉलर की घोषणा की थी।

चीन के रक्षा बजट में साल 2010 के बाद यह सबसे कम बढ़ोतरी है। पिछले साल 10.1 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। यह इजाफा दुनिया की सबसे बड़ी इकॉनोमी चीन को यूएस के बाद सेना पर सबसे ज्‍यादा खर्च करने वाला दूसरा देश बनाता है । ओबामा ने 53,400 करोड़ यूएस डॉलर के रक्षा बजट की घोषणा की थी। अमरीका का रक्षा बजट चीन से करीब 3.6 गुना ज्यादा है।

Read Also:

तिब्बत से जुड़ने के लिए दूसरा रेल मार्ग बनाएगा चीन, भारत से लगी सीमाओं पर रहेगी नज़र

वर्ष 2020 तक चीन की जनसंख्या हो जाएगी एक अरब 42 करोड़

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App