ताज़ा खबर
 

चीन में मुसलमान नहीं रख सकेंगे रोजा, सरकार ने लगाया बैन, जानिए वजह

चीन में इस वक्त कम्यूनिस्ट पार्टी की सरकार है और वह नास्तिक है। इस वजह से यह बैन लगाया गया है।

रमजान के महीने को इस्लाम में सबसे पवित्र महीना माना जाता है। (AP Photo/Petros Giannakouris)

चीन में रह रहे मुस्लिम लोगों को सोमवार (06 जून) से शुरू हुए रमजान के महीने में रोजा रखने की इजाजत नहीं दी गई है। चीनी सरकार की तरफ से रमजान में रोजा रखने पर बैन लगा दिया गया है। यह बैन खासकर उन जगहों के लिए है जहां पर मुस्लिम लोग बहुल संख्या में रहते हैं।

चीन में इस वक्त कम्यूनिस्ट पार्टी की सरकार है और वह नास्तिक है। इस वजह से यह बैन लगाया गया है।सरकार के कई मंत्रालयों द्वारा गुरुवार (2 जून) को इसके लिए नोटिस भी जारी किए गए थे। नोटिस में लिखा है, ‘पार्टी के सदस्यों, स्टूडेंट्स और छोटे बच्चों को रमजान में रोजा रखने की इजाजत नहीं है।’

Read Alsoचीन के लिए तिब्‍बत से भी कमजोर कड़ी है शिनजियांग, जानें उइगुरों से क्‍यों डरता है ड्रैगन, कौन हैं डोलकुन इसा

इसके साथ ही रमजान के पूरे महीने में खाने-पीने की दुकानों को भी बंद नहीं रखने का फरमान सुनाया गया है। यहां तक की इन लोगों को रमजान के महीने में मस्जिद में घुसने की इजाजत ना देने पर भी बात चल रही है।

Read AlsoUP: माया, मुलायम, सोनिया ने एक भी मुसलमान को नहीं दिया राज्‍य सभा का टिकट, बचेंगे केवल 4 मुस्लिम MP 

कहां लगा है बैन: जिन जगहों पर बैन लगा है उसमें Xinjiang इलाका शामिल है। इसमें 10 मिलियन के करीब मुसलमान रहते हैं। इसमें से ज्यादातर उईगहुर जाति के हैं। यह इलाका कभी स्वायत्त हुआ करता था जिसपर बाद में चीन का राज हो गया। अपनी आजादी के लिए यहां के लोगों और सेना के बीच झड़प चलती रहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App