खौफनाक ‘दुजुआन तूफान’ की चीन में दस्तक

चीन सरकार ने भीषण तूफान 'दुजुआन' के खतरे के मद्देनजर मंगलवार को पूर्वी प्रांत फुजियान में हजारों नौकाओं को समुद्र से वापस बुला लिया...

Author Updated: September 29, 2015 6:07 PM
ताईवान सरकार ने मंगलवार को इस तूफान से दो लोगों की मौत और 324 लोगों के घायल होने की जानकारी दी है। (फोटो-रॉयटर्स)

चीन सरकार ने भीषण तूफान ‘दुजुआन’ के खतरे के मद्देनजर मंगलवार को पूर्वी प्रांत फुजियान में हजारों नौकाओं को समुद्र से वापस बुला लिया और इस इलाके के पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया है। सोमवार को आये इस तूफान के कारण ताईवान में दो लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों अन्य घायल हो गये है।

सरकारी मीडिया ने फुजियान के बाढ़ नियंत्रण कार्यालय के हवाले से बताया कि लगभग 30 हजार मछली पकड़ने वाली नौकाओं पर सवार होकर समुद्र में गये एक लाख 60 हजार लोग तट पर वापस लौट चुके हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इस तूफान से चीन के मुख्य हिस्से में कोई हताहत नहीं हुआ है। ताईवान सरकार ने मंगलवार को इस तूफान से दो लोगों की मौत और 324 लोगों के घायल होने की जानकारी दी है। तूफान के कारण बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गयी है।

देश भर में सभी कार्यालय, स्कूल और शेयर बाजार बंद कर दिए गए हैं। सरकारी मीडिया ने बताया कि तूफान ने तटवर्ती शहर पुटियान में स्थानीय समय के मुताबिक सुबह आठ बज कर 50 मिनट पर दस्तक दी। इसके बाद यह तूफान कमजोर पड़ गया।

इसके असर से फुजियान में मूसलाधार बारिश हुई है। चीन की सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने फुजियान मौसम विभाग के हवाले से बताया कि 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं।

Next Stories
1 ओबामा से हो बड़ी भूल, PM मोदी को बना दिया राष्ट्रपति
2 US में मोदी और शरीफ के बीच एक मुस्कुराहट से हुआ दुआ-सलाम, नहीं हुई कोई बात
3 ओबामा: सीरिया संकट पर रूस और ईरान के साथ काम करने का इच्छुक है अमेरिका
यह पढ़ा क्या?
X