ताज़ा खबर
 

चीन: पब्लिक टॉयलेट में लगाए फेस स्कैनर, टॉयलेट पेपर चाहिए तो 3 सेकेंड तक खड़े रहिए कैमरे के आगे

ये फेस स्कैनर पब्लिक टॉयलेट में टॉयलेट पेपर की चोरी रोकने को लगाए गए हैं। कैमरे के आगे खड़े होने के बाद ही 60cm का रोल निकलेगा

Toilet Paperतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

चीन की राजधानी बीजिंग में शहर के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले पब्लिक टॉयलेट में से एक में बड़ी संख्या में टॉयलेट पेपर चोरी होने के मामले सामने आए हैं। इसके बाद यहां फेस स्कैनर लगा दिए गए हैं और सिर्फ उन्हीं लोगों को टॉयलेट पेपर दिए जाएंगे जो फेस स्कैनर का इस्तेमाल करेंगे। इस पब्लिक टॉयलेट से लोग घरों पर इस्तेमाल करने के लिए टॉयलेट पेपर चोरी करके ले जा रहे थे। अब, जिस किसी को भी टॉयलेट पेपर की जरूरत होगी उसे एचडी क्वालिटी वाले कैमरे के आगे तीन सेकेंड तक खड़ा रहना होगा। इतना ही नहीं, कैमरे के आगे टोपी या चश्मे भी उतारना होगा, इसके बाद ही 60 सेमी का पेपर निकलकर आएगा।

एक बार फेस स्कैनर इस्तेमाल करने के बाद दूसरी बार करने के लिए नौ मिनट रुकना पड़ेगा। हालांकि मशीन में खराबी की शिकायतें भी आने लगी हैं। कुछ मामलों में लोगों को पेपर निकलने के लिए एक मिनट से भी ज्यादा का इंतजार करना पड़ा है। इससे उन लोगों को परेशानी का सामने करना पड़ा जो टॉयलेट जाने के लिए इंतजार कर रहे थे। इसके अलावा कैमरा और इसके सॉफ्टवेयर से लोगों की निजता को लेकर भी सवाल उठे हैं। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों का कहना है कि वह ये क्यों बताना चाहेंगे कि वह कितनी बार बाथरूम जाते हैं।

चीन में इस्तेमाल होने वाले ट्विटर के ही एक रूप Weibo पर एक शख्स ने लिखा, “मेरे मानना है कि कम से कम टॉयलेट तो ऐसी जगह है जहां मुझे निजता रखने का अधिकार है। लेकिन ये लोग मुझे वहां भी देख रहे होंगे।” जहां सबसे ज्यादा सीसीटीवी लगाने के मामले में लंदन को जाना जाता है, वहीं पैनी नजर रखने के मामले में बीजिंग और भी आगे निकल गया है। शहर की पुलिस दावा करती है कि उन्होंने 46000 कैमरों के जरिए पूरे शहर को कवर किया हुआ है। वहीं कैमरों को देखने के लिए 4300 अधिकारियों की एक टीम लगातार काम करती रहती है।

Next Stories
1 चीन: इस शहर में 19 मंजिला बिल्डिंग के बीच से गुजरती है ट्रेन, ऊपर-नीचे आराम से रहते हैं लोग
2 अमेरिका ने भारत को बताया, H1-B वीजा व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव नहीं
3 घृणा अपराध के विरोध में भारतीय-अमेरिकियों ने व्हाइट हाउस के सामने निकाली रैली, डोनाल्ड ट्रंप से की हस्तक्षेप की मांग
ये पढ़ा क्या?
X