ताज़ा खबर
 

नहीं मान रहा चीन! हुमला जिले में नेपाली जमीन कब्जायी, भारत पर लगाया ये आरोप

नेपाल की विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने दावा किया है कि चीन ने खाने का सामान लेकर जा रहे ट्रकों को भी जाने की इजाजत नहीं दी है।

nepal china land encroachment plaनेपाल की सरकार अभी भी चीन द्वारा उसकी जमीन कब्जाने की बात से इंकार कर रही है। (फाइल फोटो)

चीन पर आरोप लग रहे हैं कि उसने नेपाल के जमीन हथिया ली है और हुमला जिले की जमीन पर अवैध रूप से एक गांव का निर्माण किया है। इसे लेकर नेपाल में चीन का विरोध भी बढ़ता जा रहा है। अब चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि नवनिर्मित गांव चीन की सीमा में पड़ता है।

ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि जिस जगह गांव का निर्माण किया गया है, वो इलाका तिब्बत क्षेत्र का हिस्सा है और चीन ने नेपाल की जमीन पर कोई अतिक्रमण नहीं किया है। नेपाल की विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने दावा किया है कि चीन ने खाने का सामान लेकर जा रहे ट्रकों को भी जाने की इजाजत नहीं दी है। नेपाली कांग्रेस के नेता जीवन बहादुर ने कहा है कि हुमला के लोगों को इलाके में चीन के लोगों की मौजूदगी से काफी परेशानी हो रही है।

चीन के सरकारी अखबार ने इस विवाद में भी भारत को घसीट लिया है। ग्लोबल टाइम्स ने अपने लेख में आरोप लगाया है कि भारतीय मीडिया नेपाली भावना को भड़काने के लिए इस घटना को बढ़ा-चढ़ा कर पेश कर रहा है। लेख में कहा गया है कि भारतीय मीडिया इस मुद्दे को भारत-चीन सीमा विवाद से जोड़ रहा है।

जीवन बहादुर शाही ने इस बात की भी पुष्टि की चीन द्वारा नेपाली अधिकारियों से बात किए बिना ही सीमा पर एक पिलर भी गाड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि जब भी नेपाल चीन सीमा पर कोई नया पिलर गाड़ा जाता है उसके लिए पहले दोनों तरफ के अधिकारियों में समन्वय होता है लेकिन चीन ने एकतरफा कार्रवाई करते हुए इस सिद्धांत का उल्लंघन किया है।

ग्लोबल टाइम्स ने ये भी लिखा है कि नेपाल के सर्वेक्षणकर्मी कम प्रशिक्षित और गैर पेशेवर हैं। इसी कारण सीमा के निर्धारण में वे गलतियां कर रहे हैं। लेख के अनुसार, पिलर संख्या 11 और 12 एक दूसरे से बहुत दूरी पर है और बहुत ऊँचाई पर स्थित हैं। ऐसे में सीमा निर्धारण में गलतियां होना आम बात है। चीन का कहना है कि नेपाली सर्वेक्षण टीम ने तकनीकी गलती की है। बता दें कि चीन पर आरोप है कि उसने नेपाल सीमा के दो किलोमीटर अंदर निर्माण किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाकिस्तानः सेना, ISI ने बनवाई इमरान खान की ‘‘कठपुतली सरकार’’- पूर्व PM नवाज शरीफ का बड़ा आरोप
2 COVID-19: चीनी राष्ट्रपति को कोरोना? भाषण के बीच खांसे, लाइव फीड काटी गई, हॉन्गकॉन्ग के चैनल का दावा- जिनपिंग दौरा बीच में छोड़ बीजिंग लौटे
3 मास्क पहनने वाले हमेशा रहते हैं COVID-19 संक्रमित- बोले डोनाल्ड ट्रंप, फेस कवर से अक्सर रहते हैं दूर
IPL 2020 LIVE
X