ताज़ा खबर
 

COVID-19 के दुष्प्रभाव से जूझ रहे दुनिया के देश! पर उबरी चीन की इकनॉमी, सितंबर में निर्यात 9.9% बढ़ा

विशेषकर मास्क और चिकित्सा आपूर्ति के मामले में चीन के निर्यातकों की चांदी है और वे विदेशी प्रतिद्वंद्वियों की बाजार हिस्सेदारी भी हासिल कर रहे हैं।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | Updated: October 13, 2020 2:16 PM
china economy coronavirus covid19 world economyचीन की अर्थव्यवस्था कोरोना संकट के बाद फिर से रफ्तार पकड़ रही है। (फाइल फोटो)

चीन की अर्थव्यवस्था अब कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबरती दिख रही है। सितंबर में चीन के व्यापार के आंकड़े काफी अच्छे रहे हैं। सीमा शुल्क विभाग द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में चीन का निर्यात 9.9 प्रतिशत बढ़कर 239.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

वहीं अगस्त में निर्यात में 9.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई थी। इसी तरह सितंबर में आयात 13.2 प्रतिशत बढ़कर 202.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया। अगस्त में चीन के आयात में 2.1 प्रतिशत की गिरावट आई थी। कोविड-19 महामारी की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में लॉकडाउन लगाया गया था। लेकिन चीन की अर्थव्यवस्था लॉकडाउन के बाद जल्दी खुल गई है, जिसका फायदा उसके निर्यातकों को हो रहा है।

विशेषकर मास्क और चिकित्सा आपूर्ति के मामले में चीन के निर्यातकों की चांदी है और वे विदेशी प्रतिद्वंद्वियों की बाजार हिस्सेदारी भी हासिल कर रहे हैं। एक साल पहले की तुलना में सितंबर में चीन का वैश्विक व्यापार अधिशेष 6.6 प्रतिशत बढ़कर 37 अरब डॉलर पर पहुंच गया।
हालांकि, अगस्त के 58.9 अरब डॉलर के आंकड़े की तुलना में यह काफी कम है।

चीन का अमेरिका के साथ लंबे समय से व्यापार विवाद चल रहा है। इसके बावजूद सितंबर में अमेरिका को चीन का निर्यात 20.5 प्रतिशत बढ़कर 44 अरब डॉलर पर पहुंच गया। वहीं अमेरिकी वस्तुओं का आयात 24.5 प्रतिशत बढ़कर 13.2 अरब डॉलर रहा।

चीन दुनिया की पहली बड़ी अर्थव्यवस्था है जो कोविड-19 के पूर्व के वृद्धि के स्तर पर पहुंची है। दूसरी तिमाही में चीन की वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत रही है।

दुनिया के अन्य देशों की तरह ही कोरोना संकट से भारतीय अर्थव्यवस्था को भी बड़ा झटका लगा है। हालांकि अब लॉकडाउन के बाद धीरे धीरे भारतीय अर्थव्यवस्था भी पटरी पर लौटती दिखाई दे रही है लेकिन अभी भी भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे लॉकडाउन पूरी तरह से नहीं खुल पाया है। इसका असर भी अर्थव्यवस्था के विकास पर पड़ रहा है। बता दें कि कोरोना के चलते देश की जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट आयी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘शक्तिशाली’ महसूस कर रहा हूं, हर किसी को करना चाहता हूं ‘किस’- COVID-19 से ठीक होने के बाद रैली में बोले डोनाल्ड ट्रंप
2 पाकिस्तानः PM के खिलाफ ‘अपनों’ ने ही खोल दिया मोर्चा, इमरान खान को बता दिया “सैन्य कठपुतली”
3 COVID-19 Vaccine की राह नहीं आसान! अब Johnson & Johnson ने रोका ट्रायल
यह पढ़ा क्या?
X