ताज़ा खबर
 

SCS पर पीछे हटने को नहीं तैयार चीन, लड़ाकू विमानों के साथ लगाई गश्त

सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वायुसेना ने हाल ही में एससीएस में बमवर्षक विमानों के साथ लड़ाकू विमानों की गश्त लगाई।

Author बेजिंग | July 19, 2016 1:10 AM
लड़ाकू जेट। (representative image)

अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण के फैसले के बाद विवादित क्षेत्र में अपने दावे पर जोर देने की कोशिश में सोमवार को चीन ने सैन्य अभ्यास के लिए दक्षिण चीन सागर (एससीएस) के एक हिस्से को बंद करने का एलान किया। सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वायुसेना ने हाल ही में एससीएस में बमवर्षक विमानों के साथ लड़ाकू विमानों की गश्त लगाई। भविष्य में नियमित अभ्यास बन जाएगा। सरकारी समाचार एजंसी शिन्हुआ के मुताबिक, पीएलए वायुसेना के प्रवक्ता शेन जिंके ने कहा कि पीएलए ने रणनीतिक बमवर्षक विमानों और अन्य विमानों, स्काउट और टैंकर को उस क्षेत्र में भेजा था। उन्होंने कहा कि वायुसेना का मकसद समुद्र पर लड़ाकू विमानों का अभ्यास, सुरक्षा खतरों से निपटने की क्षमता में सुधार और चीन की संप्रभुता और सुरक्षा की रक्षा करना शामिल है। चीन ने कहा कि उसने इस सप्ताह सैन्य अभ्यास के लिए दक्षिण चीन सागर के एक हिस्से को बंद करने का एलान किया है।

हैनान के समुद्री प्रशासन ने कहा कि द्वीप के दक्षिणपूर्व इलाके को सोमवार से गुरुवार तक बंद किया जाएगा। यह घोषणा ऐसे वक्त हुई है।
जब अमेरिकी नौसेना के शीर्ष एससीएस विवाद पर चर्चा और दोनों सेनाओं के संवाद बढ़ाने के लिए चीन के तीन दिन के दौरे पर हैं। नौसैन्य अभियान के प्रमुख एडम जॉन रिचर्डसन ने रविवार को बेजिंग और बंदरगाह शहर क्वींदाओ की यात्रा की। वे अपने दौरे के दौरान चीन के नौसैन्य कमांडर एडमिरल वू शेंगली के साथ वार्ता कर रहे हैं।
उन्हें नौसैन्य सबमरीन एकेडमी भी जाना है। इसके साथ ही चीन के पहले विमान वाहक पोत का दौरा करेंगे और प्रशांत क्षेत्र में सैन्य अभ्यासों पर चर्चा करेंगे। चीन ने पिछले मंगलवार को फिलीपीन की ओर से शुरू किए गए मामले में हेग स्थित स्थायी मध्यस्थता अदालत के फैसले को मानने से इनकार कर दिया और मध्यस्थता में शामिल होने से इनकार कर दिया।

Next Stories
1 प्री पोल सर्वे में डोनाल्ड ट्रंप से आगे निकलीं हिलेरी क्लिंटन
2 चीन ने दक्षिण चीन सागर में सैन्य अभ्यास की घोषणा की
3 रिश्वत के मामले में राजपक्षे के बेटे को मिली जमानत, भाई को पुलिस ने किया गिरफ्तार
यह पढ़ा क्या?
X