ताज़ा खबर
 

उईगर मुस्लिमों की आबादी रोकने को गर्भपात, नसबंदी का सहारा ले रहा चीन

कई सरकारी दस्तावेज और लगभग 30 लोगों से बातचीत से यह पता चला है कि चीन सरकार अपने मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में उईगर मुस्लिमों की आबादी को कम करने का प्रयास कर रही है।

china, uighur muslim, birth controlमुस्लिमों की आबादी कम करने की साजिश कर रहा चीन। (एपी/रायटर्स/फाइल)

चीन में मुस्लिम आबादी को बढ़ने से रोकने के लिए वहां की कम्यूनिस्ट सरकार मुस्लिम महिलाओं का जबरन गर्भपात और नसबंदी करा रही है। इतना ही नहीं चीन सरकार अपने हान समुदाय की जनसंख्या बढ़ाने के लिए उन्हें ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित भी कर रही है। बता दें कि इससे पहले भी चीन की कई मुस्लिम महिलाओं ने इस तरह के आरोप लगाए थे लेकिन अब न्यूज एजेंसी एपी की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन में यह बड़े स्तर पर और सिस्टमैटिक तरीके से हो रहा है।

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कई सरकारी दस्तावेज और लगभग 30 लोगों से बातचीत से यह पता चला है कि चीन सरकार अपने मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में उईगर मुस्लिमों की आबादी को कम करने का प्रयास कर रही है। जिन लोगों से बात की गई उनमें डिटेंशन सेंटर में रह चुके लोग, डिटेंशन में रह रहे लोगों के परिजन और डिटेंशन सेंटर के पूर्व इंस्ट्रक्टर आदि लोग शामिल हैं।

पता चला है कि चीन सरकार बीते चार सालों से अपनी इस योजना पर काम कर रही है। विशेषज्ञ चीन की इस हरकत को ‘भौगोलिक नरसंहार’ करार दे रहे हैं। चीन में रहने वाली अल्पसंख्यक महिलाों की प्रेग्नेंसी पर नजर रखती है और अभी तक हजारों लाखों अल्पसंख्यक महिलाओं का जबरन गर्भपात या नसबंदी करा चुकी है। वैसे तो यह पूरे चीन में हुआ है लेकिन खास तौर पर शिनजियांग प्रांत की महिलाओं को इसमें निशाना बनाया गया है।

बता दें कि चीन का शिनजियांग प्रांत मुस्लिम बहुल राज्य है। जहां चीन द्वारा मुस्लिम आबादी का शोषण करने की खबरें आती रहती हैं। शिनजियांग प्रांत में चीन ने लाखों की तादाद में मुस्लिम आबादी को डिटेंशन सेंटर में रखा हुआ है। खबरें है कि जिन लोगों के ज्यादा बच्चे होते हैं, उन्हें भी डिटेंशन सेंटर में रखा जाता है। इसके साथ ही ज्यादा बच्चों वाले लोगों से तगड़ा जुर्माना भी वसूल किया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Chinese Apps Ban के बाद लोग पूछ रहे सवाल- 40 फीसदी चीनी हिस्सेदारी वाली पेटीएम जैसी कंपनियों का क्या
2 ईरान ने US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी किया अरेस्ट वॉरंट, इंटरपोल मुख्यालय से मांगी मदद
3 कोरोना महामारी ने वैश्विक स्तर पर बनाया रिकॉर्ड, दुनिया भर में 5 लाख से अधिक लोगों की मौत; संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार