ताज़ा खबर
 

चीन में ‘रिफ्ट वैली’ बुखार के पहले मामले की पुष्टि

आरवीएफ एक वायरस जनित बीमारी है जो आम तौर पर मवेशियों, भेड़, बकरी और ऊंट जैसे घरेलू जानवरों में पायी जाती है और इसके संक्रमण की चपेट में मनुष्य भी आ सकते हैं।

Author बीजिंग | July 24, 2016 7:06 PM
जीका वायरस एडीज मच्छरों को काटने से फैलता है

चीन में खतरनाक ‘रिफ्ट वैली’ बुखार (आरवीएफ) का पहला मामला सामने आया है। अंगोला से लौटे अधेड़ उम्र के एक व्यक्ति के इस बुखार से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार नियोजन आयोग (एनएचएफपीसी) के अनुसार हेनान प्रांत के रहने वाले 45 वर्षीय व्यक्ति को 14 जुलाई को अंगोला में बुखार, सिर दर्द और जोड़ों एवं मांसपेशियों में दर्द हुआ। इस व्यक्ति का उपनाम तांग है। इस महीने की 21 तारीख को वह बीजिंग लौटा और उपचार के लिए एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती हो गया। शनिवार (23 जुलाई) को उसके ‘रिफ्ट वैली’ बुखार से पीड़ित होने की पुष्टि हुई।

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक, अभी मरीज की हालत गंभीर है और उसका उपचार किया जा रहा है। आरवीएफ एक वायरस जनित बीमारी है जो आम तौर पर मवेशियों, भेड़, बकरी और ऊंट जैसे घरेलू जानवरों में पायी जाती है और इसके संक्रमण की चपेट में मनुष्य भी आ सकते हैं। इसके लक्षण सामान्य से लेकर गंभीर हो सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App