china co pilot was halfway out of window from plane captain says - शॉकिंग: हवा में टूट गई कॉकपिट की खिड़की, बाहर लटक गया को-पायलट, देखें फिर क्या हुआ - Jansatta
ताज़ा खबर
 

शॉकिंग: हवा में टूट गई कॉकपिट की खिड़की, बाहर लटक गया को-पायलट, देखें फिर क्या हुआ

विमान के पायलट ने बतलाया कि इस रूट पर उन्होंने 100 से ज्यादा बार प्लेन उड़ाई है, लिहाजा अपने अनुभव का इस्तेमाल कर मैंने विमान को सफलतापूर्वक लैंडिंग कराया। विमान की खिड़की टूटने के बाद यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर विमान को आपातकाल की स्थिति में चेंगदू में ही लैंड कराना पड़ा।

इस विमान के कॉकपिट की खिड़की टूटने के बाद सह-पायलट विमान के बाहर लटक गया।

चीन में एक विमान हादसे का शिकार होते-होते बच गया। इस विमान में 128 लोग सवार थे। जानकारी के मुताबिक करीब 32,000 फीट की ऊंचाई पर कॉकपिट की खिड़की टूट गई। इस दौरान सहायक पायलट खिड़की से बाहर लटक गया। शिचुआन एयरलाइंस के विमान – 3यू8633 ने सोमवार (14 मई) को चोगंक्यूंग से ल्हासा के लिए उड़ान भरी थी। जानकारी के मुताबिक उड़ान भरने के करीब डेढ़ घंटे बाद अचानक कॉकपिट की खिड़की टूटकर प्लेन से अलग हो गई। बाहर से आ रही हवा इतनी तेज थी कि विमान का को-पायलट बाहर आकर हवा में लटक गया।

इतना ही नहीं विमान में रखा खाने का सामान और कुछ यात्रियों का सामान तेज हवा की वजह से इधर-उधर बिखर गया। कॉकपिट की खिड़की टूटने के बाद यात्रियों में हड़कंप मच गया।
लेकिन विमान के पायलट ने धैर्य नहीं खोया। पायलट लियू शुआनजियान ने तुरंत ऐलान किया कि वो विमान को सुरक्षित लैंड करा लेंगे। करीब 20 मिनट के अंदर ही पायलट ने विमान को सुरक्षित लैंड करा दिया। विमान के पायलट के मुताबिक उन्होंने विमान में अचानक तेज आवाज सुनी जब उन्होंने दूसरी तरफ देखा तो उनके सहायक पायलट करीब-करीब विमान से बाहर थे गनीमत यह थी कि उनका सीट बेल्ट नहीं खुला था।

पायलट के मुताबिक विमान के कई सारे यंत्र सही ढंग से काम नहीं कर रहे थे और विमान हवा में पूरी तरह से लहरा रहा था। पायलट ने कहा कि रेडियो भी सही तरीके से काम नहीं कर रहा था। इस विमान के पायलट ने बतलाया कि इस रूट पर उन्होंने 100 से ज्यादा बार प्लेन उड़ाई है, लिहाजा अपने अनुभव का इस्तेमाल कर मैंने विमान को सफलतापूर्वक लैंडिंग कराया। विमान की खिड़की टूटने के बाद यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर विमान को आपातकाल की स्थिति में चेंगदू में ही लैंड कराना पड़ा।

हादसे के बाद विमान यात्री काफी दहशत में आ गए। फ्लाइट के एक यात्री ने बतलाया कि जिस क्रू मेंबर हमें नाश्ता दे रहे थे उसकी वक्त अचानक विमान तेजी से हिलने लगा। हम सभी घबरा गए थे। प्लेन के सुरक्षित लैंंड होने के बाद सभी यात्रियों ने राहत की सांस ली।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App