ताज़ा खबर
 

पड़ोसी चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा सी-प्‍लेन, जानें क्‍यों करेगा इस्‍तेमाल

इसे चीन के सरकारी विमान निर्माता एविएशन इंडस्‍ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना (AVIC) ने बनाया है।

Author शंघाई | July 24, 2016 4:14 PM
AG600 प्‍लेन का साइज बोइंग 737 जितना बड़ा है। (AP)

सात साल की मेहनत के बाद चीन ने दुनिया के सबसे बड़े सी प्‍लेन का उत्‍पादन शुरू कर दिया है। चीन इसे समुद्री बचाव अभियान और जंगलों की आग बुझाने में करेगा। यह प्‍लेन जमीन और पानी, दोनों से उड़ान भरने में सक्षम है। शिन्‍हुआ न्‍यूज एजेंसी के हवाले से यह खबर आई है। AG600 प्‍लेन का साइज बोइंग 737 जितना है। इसे चीन के सरकारी विमान निर्माता एविएशन इंडस्‍ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना (AVIC) ने बनाया है। कंपनी के हवाले से न्‍यूज एजेंसी ने बताया कि दक्षिणी शहर जुहाई में रविवार को इस प्‍लेन का प्रोडक्‍शन शुरू हो गया। एवीआईसी के डिप्‍टी जनरल मैनेजर गेंग रुगेंग ने कहा कि यह प्‍लेन चीन के एविएशन इंडस्‍ट्री के लिए बड़ा बदलाव साबित होगा। इस प्‍लेन को विकसित करने और इसका प्रोडक्‍शन शुरू करने की योजना को 2009 में मंजूरी मिली थी।

इस विमान की अधिकतम फ्लाइट रेंज 4500 किमी है और यह 20 सेकंड में 12 टन पानी जुटा सकता है। इसका अधिकतम टेकऑफ वेट 53.5 टन है। इसकी लंबाई 121 फीट जबकि दोनों विग्‍स के बीच की दूरी 128 फीट है। बता दें कि चीन अत्‍याधुनिक सैन्‍य उपकरणों से जुड़ी रिसर्च को बढ़ावा दे रहा है। उसका जोर ऐसे प्‍लेन्‍स के अलावा सबमरीन, एयरक्राफ्ट करियर और एंटी सेटेलाइट मिसाइल बनाने पर है। इस वजह से न केवल क्षेत्रीय ताकतें परेशान हैं, बल्‍क‍ि अमेरिका ने भी चिंता जताई है। चीन ने साउथ चाइना सी विवाद को लेकर हाल ही में बेहद आक्रामक रवैया भी अपना रखा है।

Amphibious-Aircraft-china

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App