ताज़ा खबर
 

चीन ने बारिश और तूफान के लिए अलर्ट जारी किया

बुधवार (13 जुलाई) को हुई लगातार बारिश से 237 लोगों की मौत हो गई और 93 लोग अभी भी लापता हैं।

Author बेजिंग | July 16, 2016 23:57 pm
बाढ़ के पानी से भरी सड़क से गुजरती कार। (China Daily/via REUTERS/File Photo)

चीन ने शनिवार (16 जुलाई) को तूफानी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। क्योंकि देश के दक्षिणी हिस्सों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश होने और ओले गिरने का अनुमान जताया गया है। शनिवार (16 जुलाई) को ब्ल्यू अलर्ट जारी किया गया है, जो कि देश की चार स्तरीय चेतावनी प्रणाली का निचला स्तर है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने वक्तव्य में कहा है कि गुईझोऊ, गुआंक्शी, हुनान, जिआंगशी, झेजिआंग, फुजियान, हेबेई, हेनान, युन्नान के विभिन्न हिस्सों में अगले 24 घंटे में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि होगी। देश के इन हिस्सों में लगभग 90 मिमी तक बारिश होगी।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने लोगों को सलाह दी है कि वे घरों से बाहर न निकलें। स्थानीय अधिकारियों को जलभराव, भूस्खलन और चट्टान गिरने जैसे प्राकृतिक हादसों से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। चीन में मौसम संबंधित चेतावनी जारी करने के लिए चार स्तरीय चेतावनी प्रणाली है, जिसके अनुसार रेड अलर्ट, सबसे ज्यादा खराब मौसम के लिए जारी किया जाता है। उसके बाद क्रमबद्ध तरीके से नारंगी, पीला और नीला अलर्ट जारी किया जाता है। बुधवार (13 जुलाई) को हुई लगातार बारिश से 237 लोगों की मौत हो गई और 93 लोग अभी भी लापता हैं। इस बारिश के कारण 147 अरब युआन का आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App