चीन ने बनाया अपना सबसे ताकतवर बम, मचा सकता है भारी तबाही

यह बम तबाही मचाने के मामले में न्यूक्लिर बम के बाद दूसरे नंबर पर आता है और धमाके वाली जगह के करीब 3 किलोमीटर के इलाके में आने वाले हर चीज को तबाह करने की क्षमता रखता है।

china armyचीनी सेना। (file pic)

चीन ने अपने सबसे पॉवरफुल नॉन न्यूक्लिर बम का सफल परीक्षण कर अपनी सैन्य ताकत का एक और नमूना पेश किया है। चीन के इस बम को ‘मदर ऑफ ऑल बम’ कहा जा रहा है। बता दें कि चीन से पहले अमेरिका भी ऐसा ही एक बम ईजाद कर चुका है, जिसका उसने अफगानिस्तान में इस्तेमाल भी किया था। चीन की हथियार निर्माता कंपनी Norinco की आधिकारिक वेबसाइट पर एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में चीन के इस मदर ऑफ ऑल बम का परीक्षण दिखाया गया है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि बम को एक विमान से गिराया गया, जिसके बाद परीक्षण स्थल भीषण धमाके के साथ धुएं और आग का बड़ा सा गुब्बार उठता दिखाई दिया।

चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बुधवार को सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए बताया कि यह बम मदर ऑफ ऑल बम का चाइनीज वर्जन है। बता दें कि यह बम तबाही मचाने के मामले में न्यूक्लिर बम के बाद दूसरे नंबर पर आता है। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक इस बम को चीइनीज सेना के H-6K बॉम्बर विमान से गिराया गया। फिलहाल चीन सरकार या सेना द्वारा इस बम के परीक्षण स्थल, तारीख और समय की कोई जानकारी अभी तक नहीं दी गई है। उल्लेखनीय है कि साल 2017 में अमेरिका ने भी अपने जखीरे के सबसे ताकतवर गैर न्यूक्लिर बम MOAB(Mother of all bomb) का अफगानिस्तान में आतंकियों के खिलाफ इस्तेमाल किया था।

अमेरिका ने अपने इस बम की मदद से पूर्वी अफगानिस्तान में एक टनल का सफाया कर दिया था। दरअसल इस टनल का इस्तेमाल इस्लामिक स्टेट के आतंकियों द्वारा किया जा रहा था। अमेरिका का यह बम इतना ताकतवर है कि धमाके वाली जगह के करीब 3 किलोमीटर के इलाके में आने वाले हर चीज को तबाह करने की क्षमता रखता है। अमेरिका की तुलना में चीन के मदर ऑफ ऑल बम को थोड़ा हल्का माना जा रहा है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की एक खबर के अनुसार, चीन का यह बम 16-20 फीट लंबा है, इसका वजन भी अमेरिका के बम की तुलना में कम है। चीन अपनी सैन्य क्षमता में बहुत तेजी से विस्तार कर रहा है और नए और विध्वंसकारी हथियारों को अपने जखीरे में शामिल कर रहा है।

Next Stories
1 जापान में एक अप्रैल को होगी नए सम्राट के शासन की घोषणा
2 पाक‍िस्‍तान ने ह‍िंंदुओं के इस धर्मस्‍थल को घोष‍ित क‍िया राष्‍ट्रीय धरोहर
3 नेताओं के मर्डर केस में जांच की मांग पर किया था ट्वीट, PAK पत्रकार को टि्वटर ने भेजा नोटिस
ये पढ़ा क्या?
X