ताज़ा खबर
 

चीन ने दक्षिण चीन सागर में सैन्य अभ्यास की घोषणा की

दक्षिण चीन सागर पर हक कोे लेकर अंतरराष्ट्रीय पंचाट के फैसले के कुछ दिन बाद आज चीन ने कहा कि वह इस सप्ताह सैन्य अभ्यास के लिए दक्षिण चीन सागर के एक हिस्से को बंद कर रहा है।
Author बीजिंग | July 18, 2016 17:45 pm

दक्षिण चीन सागर पर हक कोे लेकर अंतरराष्ट्रीय पंचाट के फैसले के कुछ दिन बाद सोमवार को चीन ने कहा कि वह इस सप्ताह सैन्य अभ्यास के लिए दक्षिण चीन सागर के एक हिस्से को बंद कर रहा है। हैनान के समुद्री प्रशासन ने कहा कि द्वीप के दक्षिणपूर्व इलाके को सोमवार से गुरूवार तक बंद किया जाएगा लेकिन अभ्यास की प्रकृति के बारे में नहीं बताया। नौसेना और रक्षा मंत्रालय ने फिलहाल टिप्पणी नहीं की है।

यह घोषणा ऐसे वक्त हुयी है जब अमेरिकी नौसेना के शीर्ष एडमिरल दक्षिण चीन सागर :एससीएस: विवाद पर चर्चा और दोनों सेनाओं के संवाद बढ़ाने के लिए चीन के तीन दिन के दौरे पर हैं।

नौसैन्य अभियान के प्रमुख एडम जॉन रिचर्डसन ने बीजिंग और कल बंदरगाह शहर क्वींदाओ की यात्रा की। वह अपने दौरे के दौरान चीन के नौसैन्य कमांडर एडमिरल वू शेंगली के साथ वार्ता कर रहे हैं।

उन्हें नौसैन्य सबमरीन एकेडमी भी जाना है। इसके साथ ही चीन के पहले विमान वाहक पोत का दौरा करेंगे और प्रशांत क्षेत्र में सैन्य अभ्यासों पर चर्चा करेंगे। चीन ने पिछले मंगलवार को फिलीपीन द्वारा शुरू किये गए मामले में हेग स्थित स्थायी मध्यस्थता अदालत के फैसले को मानने से इंकार कर दिया और मध्यस्थता में शामिल होने से इंकार कर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.