ताज़ा खबर
 

‘शार्ली एब्दो’ को मिली हाई सिक्युरिटी, बनाया गया ऑफिस

शार्ली एब्दो' पत्रिका के दफ्तर पर आतंकवादी हमले के नौ महीने बाद इस पत्रिका को दक्षिण पेरिस में उच्च सुरक्षा वाले दफ्तरों में ट्रांसफर ...

Author पेरिस | September 30, 2015 4:41 PM
शार्ली एब्दो’ पत्रिका के दफ्तर पर आतंकवादी हमले के नौ महीने बाद इस पत्रिका को दक्षिण पेरिस में उच्च सुरक्षा वाले दफ्तरों में ट्रांसफर …

‘शार्ली एब्दो’ पत्रिका के दफ्तर पर आतंकवादी हमले के नौ महीने बाद इस पत्रिका को दक्षिण पेरिस में उच्च सुरक्षा वाले दफ्तरों में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नौ महीने पहले हुए हमले में फ्रांस के कुछ जाने-माने कार्टूनिस्ट मारे गये थे।

पत्रिका की संपादकीय टीम के बाकी सदस्य फ्रांसीसी अखबार लिबरेशन के पेरिस स्थित दफ्तरों में अपने अस्थाई ठिकानों को छोड़ चुके हैं। जनवरी में ‘चार्ली एब्दो’ पर जेहादी हमले में जीवित बचे लोगों को अखबार के दफ्तर में रहने की इजाजत दी गई थी।

ब्रदर्स सेड और शेरिफ कुआची ने ‘चार्ली एब्दो’ के दफ्तरों में 12 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। फ्रांस की राजधानी में और इसके आसपास तीन दिन तक किए गए हमलों में कुल 17 लोग मारे गए थे। इस घटना से पूरी दुनिया हिल गई थी और फ्रांस में लाखों लोग पत्रिका के समर्थन में सड़कों पर उतर आए।

उस समय संघर्ष कर रही छोटी-सी पत्रिका की प्रसार संख्या तब से अब तक तीन लाख से अधिक हो गई है। एक सू़त्र ने बताया कि उन्होंने बुधवार को लिबरेशन को छोड़ दिया। हालांकि पत्रिका का प्रबंधन इस बारे में आधिकारिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता।

हमले के बाद पत्रिका को मिले जनसमर्थन के बावजूद इसे कई अप्रिय स्थितियों का सामना करना पड़ा। इसके प्रमुख कार्टूनिस्ट लुज ने छुट्टी पर जाने की घोषणा कर दी और पिछले सप्ताह के अंत में स्तंभकार पैट्रिक पेलॉक्स ने भी ऐसा ही कदम उठाने की घोषणा की।

Next Stories
1 सउदी के विदेश मंत्री अब्देल अल जुबेर ने कहा, सत्ता छोड़ें बशर अल असद
2 अमेरिका एयरफोर्स ने किया तालिबान पर कब्जा, शुरू की हमलेबाजी
3 POK के लोगों का पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन और भारत की सराहना
ये पढ़ा क्या?
X