ताज़ा खबर
 

आॅस्ट्रेलिया: तेज रफ्तार एसयूवी कार ने राहगीरों को रौंदा, पुलिस का आतंकी घटना से इनकार

प्रत्यक्षर्दिशयों के मुताबिक, कार चालक ने यातायात सिग्नल के लाल होने का इंतजार किया, उसके बाद अपनी कार पैदल यात्रियों पर चढ़ा दी।

Author मेलबर्न | December 21, 2017 8:37 PM
इस घटना में एक भारतीय समेत 19 लोग जख्मी हो गए। (Image-AP)

आॅस्ट्रेलियाई शहर मेलबर्न में एक तेज रफ्तार एसयूवी कार ने गुरुवार को एक व्यस्त चौराहे पर राहगीरों को रौंद दिया। इस घटना में एक भारतीय समेत 19 लोग जख्मी हो गए। आॅस्ट्रेलिया ने इसे कायराना कृत्य करार दिया है। सफेद रंग की सुजुकी ग्रैंड विटारा में सवार दो लोगों ने स्थानीय समयानुसार शाम साढ़े चार बजे चौराहे पर भीड़ को रौंद दिया। इस घटना में जम्मू-कश्मीर के रहने वाले रोहित कौल सहित 19 लोग जख्मी हो गए। प्रत्यक्षर्दिशयों के मुताबिक, कार चालक ने यातायात सिग्नल के लाल होने का इंतजार किया, उसके बाद अपनी कार पैदल यात्रियों पर चढ़ा दी। विक्टोरिया की पुलिस ने हालांकि कहा कि यह एक आतंकी हमला नहीं था लेकिन वह उसकी जांच कर रही है।

प्रत्यक्षर्दिशयों के हवाले से स्थानीय मीडिया ने कहा है कि वाहन से टक्कर के बाद लोग हवा में उछल गए। विक्टोरिया के प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज ने संवाददाताओं से बात करते हुए हमले को दुष्ट और कायराना कृत्य बताया। उन्होंने बताया कि घायलों में से चार की हालत नाजुक है। पैंतालीस वर्षीय कौल फोन पर अपने बेटे से बात करते हुए चौराहा पार कर रहे थे, उसी दौरान कार ने उन्हें टक्कर मारी। कौल की पत्नी ने ‘पीटीआई’ को बताया, ‘‘मेरे पति मेरे बेटे अवि से बात करते हुए चौराहा पार कर रहे थे। अचानक, मेरे पति का फोन गिर गया और हम ऊंची आवाजों और लोगों की चीख सुन सकते थे। इसके बाद फोन कट गया।’’

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 24990 MRP ₹ 30780 -19%
    ₹3750 Cashback
  • Moto G6 Deep Indigo (64 GB)
    ₹ 15727 MRP ₹ 19999 -21%
    ₹0 Cashback

उन्होंने साथ ही बताया, ‘‘हमने उन्हें फिर से फोन किया लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। हमें जल्द ही एक भारतीय ने ही फोन करके बताया कि मेरे पति जख्मी हो गए हैं और उन्हें अस्पताल ले जाया जा रहा है।’’ उन्होंने बताया कि उनके पति की टांग की हड्डी टूट गई है और कल उनकी सर्जरी की जाएगी। कौल की पत्नी ने बताया, ‘‘उनकी हालत स्थिर है।’’ उनके मुताबिक, ‘‘चालक सिग्नल के लाल होने का इंतजार कर रहा था और जैसे ही लोगों ने सड़क पार करना शुरू किया, उसने रेड लाइट तोड़ते हुए उनमें टक्कर मार दी।’’ उन्होंने इसे जानबूझकर किया गया कृत्य बताया।

कार्यवाहक आयुक्त शेन पैट्टन ने कहा कि पुलिस को नहीं लगता है कि जो कुछ भी हुआ, उसका संबंध आतंकवाद से है। उन्होंने कहा कि जांच की जाएगी। पैट्टन ने बताया कि कार चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसका उपचार चल रहा है। चालक 32 वर्षीय और अफगान मूल का है। यातायात संबंधी मामूली गलतियों एवं 2010 के अन्य मामूली मामले का लेकर उसका नाम पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज हैं।

‘द ऐज’ की खबर के मुताबिक, इस पूरे घटनाक्रम को फोन में रिकॉर्ड कर रहे 24 वर्षीय एक युवक को भी गिरफ्तार किया गया है। उसके पास एक बैग था, जिसमें चाकू थे। हालांकि पुलिस का कहना है कि ऐसा अनुमान है कि उसका घटना से कोई संबंध नहीं है और कार में चालक अकेला था। खबर के मुताबिक कार चोरी की नहीं है। विक्टोरिया पुलिस ने लोगों से ऐसी जानकारी देने की अपील की है, जिससे इस घटना की जांच में मदद मिल सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App