ताज़ा खबर
 

अमेरिकी एयरपोर्ट पर सिख मंत्री से पगड़ी उतारने के लिए कहा, बाद में मांगी माफी

कनाडा के मंत्री ने अपने डिप्लोमैटिक पासपोर्ट को अमेरिकी अधिकारियों को दिखाया तो उन्हें फ्लाइट में सफर करने की अनुमति दे दी गई और बाद में अमेरिकी प्रशासन ने इस संबंध में माफी भी मांगी है।

कनाडा के मिनिस्टर नवदीप बैंस। (image source-FACEBOOK)

अमेरिकी के एयरपोर्ट पर होने वाले सिक्योरिटी चेक के दौरान बदसलूकी का शिकार देश-दुनिया की कई हस्तियां हो चुकी हैं। अब एक बार फिर कनाडा के एक सिख मंत्री को ऐसे हालात का सामना करना पड़ा, जब अमेरिकी एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी चेक के दौरान उन्हें पगड़ी उतारने को कहा गया। हालांकि जब कनाडा के मंत्री ने अपने डिप्लोमैटिक पासपोर्ट को अमेरिकी अधिकारियों को दिखाया तो उन्हें फ्लाइट में सफर करने की अनुमति दे दी गई और बाद में अमेरिकी प्रशासन ने इस संबंध में माफी भी मांगी है। बता दें कि यह घटना कनाडा के मिनिस्टर ऑफ इनोवेशन, साइंस और इकॉनोमिक डेवेलेपमेंट नवदीप बैंस के साथ अप्रैल 2017 में घटी। अब नवदीप बैंस ने इस घटना का खुलासा एक इंटरव्यू के दौरान किया है, जो कि गुरुवार को एक ऑनलाइन न्यूजपेपर ला प्रेसे में छपा है।

नवदीप बैंस का कहना है कि वह आमतौर पर अपने डिप्लोमैटिक पासपोर्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं और अधिकतर एक आम नागरिक की तरह सफर करते हैं। बैंस ने बताया कि जब अमेरिका से कनाडा वापस लौट रहे थे, तब डेट्रॉयट मेट्रो एयरपोर्ट पर नवदीप ने सिक्योरिटी का पहला स्टेज तो पास कर लिया, लेकिन दूसरे स्टेज में कुछ तकनीकी खराबी आयी, जिसके बाद उन्हें पगड़ी उतारने को कहा गया। इस पर नवदीप ने अमेरिकी अधिकारियों से कहा कि वह पहला सिक्योरिटी चेक पूरा कर चुके है, तो फिर पगड़ी उतारने की क्या जरुरत है। इस पर सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें जाने की परमिशन दे दी, लेकिन जैसे ही वह गेट पर पहुंचे उन्हें फिर से रोका गया और फिर से पगड़ी उतारने को कहा गया। हालांकि जब कनाडा के मंत्री ने अपना डिप्लोमैटिक पासपोर्ट दिखाया तो उन्हें जाने की परमिशन दे दी गई।

इस घटना के बाद बैंस ने इसकी शिकायत कनाडा के उच्च अधिकारियों से की और साथ ही यूएस एंबेसी में इसे लेकर विरोध दर्ज कराया। अमेरिकी प्रशासन को जब इसकी जानकारी हुई तो अमेरिका की ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन और डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी ने अमेरिकी सरकार की तरफ से कनाडा सरकार से माफी मांगी है। कनाडा के मंत्री नवदीप बैंस ने भी अमेरिकी प्रशासन की माफी को स्वीकार कर लिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App