ताज़ा खबर
 

कनाडा के स्कूल में गोलीबारी, चार लोगों की मौत

अधिकारियों ने हमलावर और पीड़ितों की आयु एवं पहचान का खुलासा नहीं किया है।

Author ओटावा | Updated: January 24, 2016 2:49 AM
firing in canada school, canada school firing, 4 dead in firing, Royal Canadian Mounted Police, Canadian Prime Minister Justin Trudeau, Canada's province Saskatchewanफायरिंग के बाद मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मी और अन्‍य लोग (AP)

पश्चिमी कनाडा के एक स्कूल में शनिवार को हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई और कई लोग गंभीर रू प से घायल हो गए। यह कनाडा में पिछले 25 सालों में हुई सबसे भीषण गोलीबारी है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टुडो ने कहा- निस्संदेह यह हर अभिभावक के लिए बुरे सपने की तरह है। स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे टुडो ने पत्रकारों को सस्केचेवान प्रांत के उत्तरी ला लोचे में मरने वालों की संख्या की जानकारी दी। टुडो ने बताया कि पांच लोगों की मौत हो गई है और दो अन्य लोगों की हालत गंभीर है। लेकिन रायल कनाडाई माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) की प्रवक्ता ने बाद में बताया कि हमले में चार लोगों की ही मारे गए हैं।

आरसीएमपी अधीक्षक मारीन लेवी ने संवाददाताओं को बताया कि पुलिस को किसी ने फोन पर जानकारी दी कि एक व्यक्ति एक हथियार को ठिकाने लगा रहा है जिसके बाद संदिग्ध हमलावर को हिरासत में ले लिया गया। उन्होंने बताया कि पुलिस निकटवर्ती आवासीय इलाके में जांच कर रही है लेकिन उन्होंने और कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई। अधिकारियों ने हमलावर और पीड़ितों की उम्र व पहचान की जानकारी नहीं दी। टुडो ने कहा- हम इस भयानक त्रासदीपूर्ण दिन में ला लोचे समुदाय और सस्केचेवान के सभी लोगों के साथ खड़े हैं और उनके दु:ख में शामिल हैं। ला लोचे के छात्रों ने बताया कि उन्होंने स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब एक बजे छह या सात गोलियां चलने की आवाज सुनीं। स्कूल में दसवीं कक्षा के छात्र नोएल देस्जारलियास ने कहा कि मैं स्कूल से बाहर भागा। लोग चीख पुकार कर रहे थे। मेरे बाहर आने से पहले करीब छह से सात गोलियां चलीं। मुझे लगता है कि जितनी देर में मैं बाहर आया, तो इस दौरान और भी गोलियां चलाई गर्इं।

अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि वे गोलियां लगने से घायल हुए पीड़ितों का उपचार कर रहे हैं। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए हाई स्कूल और एक निकटवर्ती प्राथमिक स्कूल की घेरेबंदी कर ली। कार्यवाहक मेयर केविन जेनवियर ने कहा कि यह त्रासदीपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उनकी समझ से गोलीबारी उस समय हुई जब एक व्यक्ति भीतर आया और उसने इमारत में गोलीबारी शुरू कर दी।

ला लोचे सास्काटून के 600 किलोमीटर उत्तर में स्थित है और इस दूरस्थ कस्बे में करीब 3000 लोग रहते हैं। यह इलाका अलग थलग पड़ता है और अधिकारियों को वहां पुलिस बल भेजना पड़ा और कुछ पीड़ितों को अस्पताल पहुंचाने के लिए चिकित्सकीय सुविधाओं से युक्त एक हेलिकाप्टर भेजना पड़ा। कनाडा में इससे पहले छह दिसंबर 1989 को मांट्रियल के पालीटेक्निक स्कूल में 25 साल के एक व्यक्ति ने गोलीबारी की थी। उस दौरान 14 लोग मारे गए थे जिनमें दस छात्राएं थीं। कनाडा में गोलीबारी की घटनाएं अमेरिका की तरह आम नहीं हैं और यहां हथियारों पर अधिक नियंत्रण है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Greece के एजियन सागर में नाव डूबने से 44 लोगों की मौत
2 Google Doodle ने Wilbur Scoville का बर्थडे मनाया, मिर्च का तीखापन मापने का बनाया था पैमाना
3 ISIS की धमकी, गाय की पूजा करने वाले हिंदुओं से छीन लेंगे कश्‍मीर
ये पढ़ा क्या?
X