ताज़ा खबर
 

कनाडा में महिला पुलिस अधिकारियों को मिली हिजाब पहनने की इजाज़त

पुलिस आयुक्त स्कॉट ब्रैडस्ले ने कहा कि इसके पीछे का उद्देश्य कनाडा की विविधता को दर्शाना तथा अधिक संख्या में मुस्लिम महिलाओं को बलों में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Author टोरंटो | August 25, 2016 11:47 AM
रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस। (एपी फाइल फोटो)

कनाडा के राष्ट्रीय पुलिस बल ने हाल ही में अपनी महिला अधिकारियों को हिजाब पहनने की अनुमति दे दी है। जन सुरक्षा मंत्री राल्फ गुडले के प्रवक्ता ने बुधवार (24 अगस्त) को कहा कि रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस के आयुक्त ने हाल ही में इस नीति परिवर्तन की घोषणा की। इसके तहत मुस्लिम महिलाओं को उनका सिर और छाती ढकने वाला कपड़ा यानी हिजाब पहनने की अनुमति दे दी गई है। स्कॉट ब्रैडस्ले ने कहा कि इसके पीछे का उद्देश्य कनाडा की विविधता को दर्शाना तथा अधिक संख्या में मुस्लिम महिलाओं को बलों में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

माउंटीज (बल) को 25 साल से ज्यादा समय पहले लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा था। तब एक सिख व्यक्ति ने सरकार को अदालत में घसीटा था और माउंटीज द्वारा सिर पर पहनी जाने वाली टोपी के बजाय अपनी पारंपरिक पगड़ी पहनने का अधिकार जीत लिया था। ब्रैडस्ले ने कहा कि टोरंटों और एडमंटन शहरों और ब्रिटेन, स्वीडन और नॉर्वे के साथ-साथ कुछ अमेरिकी राज्यों ने भी ऐसी ही नीतियां अपना ली हैं। रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस की प्रवक्ता जूली गैगनन ने कहा कि मुस्लिम महिला अधिकारियों को हिजाब पहनने का विकल्प देना दरअसल इस बल के श्रमबल में मौजूद विविधता को दर्शाता है। यह बात स्पष्ट नहीं है कि माउंटीज में कितने मुस्लिम अधिकारी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App