ताज़ा खबर
 

‘बच्चे खेलने में व्यस्त, पत्नी फोन पर, मैं खुद कमरे में बंद होकर चला रहा सरकार’, परिवार में कोरोनावायरस संक्रमण पाए जाने के बाद बोले कनाडा के PM

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया, इसके बाद उनके परिवार को घर में ही क्वारैंटाइन में रखा गया।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र ओटावा | Published on: March 14, 2020 4:36 PM
Justin Trudeauकनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया था, इसके बाद से ही उनका पूरा परिवार घर में बंद है। (फोटो- ट्विटर)

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने परिवार में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आने के बाद रविवार को पहली बार मीडिया से बात की। रिपोर्टर्स से दूरी बनाते हुए एक स्टेज से ट्रूडो ने बताया कि कैसे उनके बच्चे और पत्नी कोविड-19 के चलते अलग रह रहे हैं। पीएम ने बताया कि मेरे बच्चे अपने-अपने कमरों में खेलते हुए, पत्नी अधिकतर समय फोन पर बिताती दिखती है और वह खुद घर से बैठकर सरकार का कामकाज देख रहे हैं।

ट्रूडो ने ओटावा में अपने आधिकारिक आवास के बाहर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मुझे कोई लक्षण नहीं हैं। मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। तकनीक ने मुझे घर से काम करने में मदद की है।” अपनी पत्नी सोफी के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद प्रधानमंत्री ने पहली बार सार्वजनिक रूप से बात की। वह छोटी-सी एक जगह पर अकेले खड़े रहे और पत्रकारों की उनसे कई मीटर की दूरी थी।

पत्नी के कोरोनावायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद गुरुवार को ही ऐलान हुआ था कि 48 वर्षीय कनाडाई नेता अपने परिवार के साथ संसद से कुछ किलोमीटर दूर अपने घर में 14 दिन तक अलग रहेंगे। कनाडा ने संसद भी बंद कर दी है और देश के बाहर गैर जरूरी यात्रा न करने की सलाह दी है।

वहीं न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय के सभी कर्मचारियों को कोरोना वायरस के कारण शुक्रवार को कम से कम तीन सप्ताह के लिए घर से काम करने के लिए कहा गया है। मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टेरेसा टैम ने लोगों से अधिक से अधिक दूरी बनाने, हाथ न मिलाने की सलाह भी दी है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, “आपकी सेहत और कुशल क्षेम मेरी सबसे बड़ी चिंता है।, सुरक्षित रहे, दयालु रहें।” संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कोरोनावायरस का पहला मामला इसी हफ्ते में सामने आया। फिलीपींस के एक राजनयिक को संक्रमित पाया गया था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को ही ऐलान किया कि कोरोना वायरस महामारी के चलते उसके कई क्रूज जहाज 30 दिनों के लिए अमेरिकी बंदरगाहों से अपनी यात्राओं को स्थगित करेंगे। अमेरिका के कई जहाजों के कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 5 साल में 5.8 लाख भारतीयों ने छोड़ी नागरिकता, सबसे ज्यादा लोग अमेरिका में बसे
2 जुमे की नमाज के बाद गोली मारकर कर दी गई थी 51 मुसलमानों की हत्या, एक साल बाद भी खौफ में समुदाय
3 Coronavirus: कोरोना वायरस का इलाज ढूंढने में क्यों लग रहा है इतना वक्त, जानिए क्या है इसकी वजह
ये पढ़ा क्या?
X