ताज़ा खबर
 

कैमरून के खेल मंत्री देश के राष्ट्रपति के सम्मान में ऐसे झुके कि तस्वीर हो गई वायरल

सोशल मीडिया यूज़र ने तस्वीर की पैरोडी शेयर करते हुए लिखा है कि इससे सत्ता और जनता के बीच की दूरी का पता चलता है।
तस्वीर में कैमरून के खेल मंत्री राष्ट्रपति का झुककर अभिवादन करते नजर आ रहे हैं। (तस्वीर- PRC.Com से साभार)

पूरी दुनिया में सम्मान दिखाने के अलग-अलग तरीके-तरीके प्रचलित हैं और दूसरों को सम्मान देने को अच्छी आदत माना जाता है। लेकिन किसी सत्ताधारी को सम्मान देने कई बार सार्वजनिक उपहास का कारण भी बन जाता है। इस बात को इस समय अफ्रीकी देश कैमरून के खेल मंत्री पिएरे इस्माइल बिडांग कप्वात से बेहतर कोई नहीं समझ रहा होगा। इस समय सोशल मीडिया पर इस्माइल की एक तस्वीर वायरल हो गई जिसमें वो कैमरून के राष्ट्रपति पॉल बिया के सामने झुककर हाथ मिलाते हुए अभिवादन करते नजर आ रहे हैं।

ये तस्वीर उस समय ली गई जब राष्ट्रपति पॉल ने वुमेन अफ्रीका कप ऑफ नेशंस फुटबॉल टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर आने वाली देश की महिला फुटबॉल टीम के सम्मान में रात्रिभोज दिया था। तस्वीर में राष्ट्रपति के साथ ही उनकी पत्नी चंताल बिया दिख रही हैं। इस्माइल कुछ ज्यादा ही दूरी से झुककर राष्ट्रपति से हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं। शायद यही वजह है कि सोशल मीडिया यूजर्स उनके अभिवादन की पैरोडी करती तस्वीरें और चुटीले तंज शेयर कर रहे हैं।

नीना फोर्गवे नामक यूज़र ने लिखा है कि “इस्माइल राष्ट्रपति के कृपा पात्रों में बने रहना चाहते हैं।” रोड्रिग तकाम नामक यूज़र ने कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा है, “ये तस्वीरें आम जनता और सत्ता के बीच की दूरी दिखाती हैं।” ज्यादातर सोशल मीडिया यूज़र खेल मंत्री के अभिवादन को चमचागिरी बता रहे हैं।

13 फरवरी 1933 को जन्मे पॉल बिया 1982 में पहली बार देश के राष्ट्रपति बने थे। बिया को कैमरून के पहले राष्ट्रपति अहमदाउ अहीदजू का करीबी माना जाता था। पूर्व नौकरशाह पॉल अहीदजू के कार्यकाल में तेजी से सत्ता की सीढ़ियां चढ़े। वो 1975 से 1982 तक कैमूरन के प्रधानमंत्री भी रहे। 1982 में अहीदजू के अचानक दिए गए इस्तीफे के बाद उन्होंने उनकी जगह ली। 1992 के राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें कड़ी टक्कर में जीत मिली थी। उसके बाद 1997, 2004 और 2011 में उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव भारी अंतर से जीता।