ताज़ा खबर
 

MI-6 को सौंपी ISIS में शामिल सिर कलम करने वाले आतंकी को मारने की जिम्मेदारी

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल और सिर कलम करने के लिए कुख्यात ब्रिटिश नागरिक जिहादी जॉन को मारने की जिम्मेदारी 'जेम्स बांड' को दी गई है।

Author August 25, 2015 10:45 AM
इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने पुष्टि की है कि ‘जेहादी जॉन’ के नाम से चर्चित नकाबपोश ब्रिटिश आतंकवादी पिछले साल नवंबर में सीरिया के रक्का शहर में अमेरिका की अगुवाई वाले ड्रोन हमले में मारा गया।

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल और सिर कलम करने के लिए कुख्यात ब्रिटिश नागरिक जिहादी जॉन को मारने की जिम्मेदारी ‘जेम्स बांड’ को दी गई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने देश की खुफिया एजेंसी ‘एमआई-6’ को जॉन को जिंदा या मुर्दा पकड़ने का आदेश दिया है।

हाल में जारी वीडियो में पहली बार जिहादी जॉन ने अपना चेहरा दिखाया है। उसका असली नाम मोहम्मद एमवजी है और उसने ब्रिटेन लौटकर गैर मुस्लिमों का सिर कलम करने की धमकी दी है। लेकिन कैमरन के आदेश के बाद एमआई-6 प्राथमिकता के आधार पर उसे पकड़ने जुट गई है।

ब्रिटिश अखबार ‘द मिरर’ के मुताबिक कैमरन ने दैनिक बैठक में पूछा कि पेशे से कंप्यूटर प्रोगामर और सीरिया में ब्रिटिश सहित कई देशों के नागरिकों का सिर कलम करने वाले जिहादी जॉन को पकड़ने में क्या प्रगति हुई है।

Also Read: ISIS के खलीफा के साथ ब्रिटेन लौटकर गैर मुस्लिम की हत्या करूंगाः जिहादी डॉन

सूत्रों ने बताया कि यह पूछे जाने पर खुफिया एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वे जॉन को मार गिराएंगे, इस दिशा में काफी प्रगति हुई है।

खुफिया एजेंसियों ने बताया कि जॉन को पकड़ने और आईएस से मुकाबला करने के लिए सीरिया, इराक और यहां तक की लीबिया में विशेष सेवा के सदस्यों को गुप्त मिशन पर भेजा गया है। एमआई-6 ने सीरिया, जॉर्डन और इराक में बड़े पैमानों पर एजेंटों की भर्ती की है।

Also Read: ISIS ने ढाया स्वर्ग के देवता पर जुल्म, विस्फोटों से उड़ाया प्राचीन मंदिर

गौरतलब है कि फरवरी में कैमरन ने कहा था कि दुनिया के किसी भी कोने में ब्रिटिश नागरिकों को नुकसान पहुंचाने वाले को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें सजा देने के लिए वह किसी भी हद तक जा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App