ताज़ा खबर
 

अमेरिका: कैलिफोर्निया के जंगलों में फैली आग पर काबू पाने की कोशिश जारी, हर्स्ट कैसल बंद

कैलिफोर्निया में इस साल हुई आगजनी की घटनाओं में लगभग एक हजार घर जलकर खाक हो गए जबकि इसकी चपेट में आकर कई लोगों की मौत हो गई।

Author लॉस एंजिलिस | August 22, 2016 11:30 AM
दक्षिण कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग को बुझाने की कोशिश करते दमकलकर्मी। (Kevin Sullivan/The Orange County Register via AP)

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने में जुटे दमकलकर्मियों ने कहा है कि वे इस आग को आगे बढ़ने से रोकने में कामयाब हो रहे हैं। हालांकि अधिकारियों ने इसी मार्ग में पड़ने वाले ऐतिहासिक विला को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है। स्थानीय पर्यटन अधिकारियों के अनुसार, राज्य में हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करने वाला हर्स्ट कैसल राज्य में सबसे मशहूर स्थानों में से एक है। इसे सेन सिमोन भी कहा जाता है। कैसल के प्रबंधन अधिकारियों ने इसकी वेबसाइट पर कहा कि ‘क्षेत्र के जंगलों में लगी आग के कारण इस स्थान को अगला नोटिस आने तक बंद रखा जाएगा।’ इसमें कहा गया , ‘आग के हालात का दैनिक रूप से आकलन किया जाएगा ताकि यह तय किया जा सके कि हर्स्ट कैसल कब वापस खोला जाए और कब पर्यटन शुरू किया जाए।’

कैलिफोर्निया के वन तथा अग्नि संरक्षण विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि दक्षिणी कैलिफोर्निया में 19,000 एकड़ क्षेत्र में लगी आग में से महज 10 फीसदी पर काबू पाया जा सका है। अमेरिका के सबसे ज्यादा आबादी वाले इस राज्य में इस साल हुई आगजनी की घटनाओं में लगभग एक हजार घर जलकर खाक हो गए जबकि इसकी चपेट में आकर कई लोगों की मौत हो गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X