California Forest fires 82000 Houses Under Threat - Jansatta
ताज़ा खबर
 

कैलिफोर्निया के जंगलों में फैली आग, 82000 से अधिक घरों पर मंडराया ख़तरा

दमकल विभाग के 1,300 से अधिक कर्मी इस भीषण आग से निपटने में जुटे हैं।

Author फेलन | August 18, 2016 3:07 PM
दक्षिण कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग को बुझाने की कोशिश करते दमकलकर्मी। (Kevin Sullivan/The Orange County Register via AP)

दक्षिण कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग के चलते वहां के 82,000 से अधिक घरों में रहने वाले लोगों पर खतरा मंडरा रहा है। समूचे जंगल से उठती आग की लपटों के कारण वहां आपात स्थिति लागू करनी पड़ी। दमकल विभाग के 1,300 से अधिक कर्मी इस भीषण आग से निपटने में जुटे हैं, लेकिन बुधवार (17 अगस्त) तक वे आग पर काबू पाने में नाकाम रहे थे।

स्थानीय टेलीविजन के समाचारों में, फेलन शहर से लिए गए फुटेज में इस दावानल की विभीषिका देखी जा सकती है। प्रांत की दमकल एजेंसी ‘कॉल फायर’ की प्रवक्ता लिनी टोलमैकॉफ ने बताया, ‘हमारे यहां बहुत शुष्क झाड़ियां हैं, जो आग को बहुत तेजी से फैलने में मददगार होती हैं।’ उन्होंने कहा, ‘यह लोगों और दमकल कर्मियों के लिए बहुत खतरनाक है।’

गवर्नर जेरी ब्राउन ने लॉस एंजिलिस से महज 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सैन बर्नांडिनो काउंटी के लिए आपात स्थिति की घोषणा की है, जहां आग तेजी से फैल रही है। बहरहाल, आग लगने के कारण अब तक अस्पष्ट हैं। एक मल्टी एजेंसी इनसिवेब सूचना साइट के मुताबिक, आग मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे शुरू हुई थी और 30,000 एकड़ (12,000 हेक्टेयर से अधिक) के क्षेत्र में फैल गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App