ताज़ा खबर
 

मुस्‍ल‍िम महिलाओं के बिकिनी की जगह बुर्किनी पहनने पर फ्रांस में लगा बैन, छिड़ी बहस

बुर्किनी एक तरह की स्विम वियर है जो कि मुस्लिम महिलाओं में खासा लोकप्रिय है क्योंकि इससे पूरा शरीर कवर हो जाता है।

मस्लिम महिलाओं के बुर्किनी पहनने पर जुर्माना लगाया गया (AP Photo)

फ्रांस के शहर कैनन्स में मस्लिम महिलाओं के बुर्किनी पहनने पर जुर्माना लगाया गया है। बुर्किनी एक तरह की स्विम वियर है जो कि मुस्लिम महिलाओं में खासा लोकप्रिय है क्योंकि इससे पूरा शरीर कवर हो जाता है। अब बुर्किनी विवादों में आ गया है। 29 से 57 साल के बीच की तीन महिलाएं अपने बच्चे के साथ बीच पर थी जब पुलिस ऑफिसर ने अपमानजनक कपड़े पहनने पर हस्तक्षेप किया। ले प्रीसिएन के मुताबिक पुलिस ने महिलाओं पर जुर्माना लगाया। बाद में उन्हें चेतावनी देकर इलाके से जाने के लिए कहा।

लोकल काउंसिल ने वेबसाइट को बताया कि सभी महिलाएं यंग और ग्रैंड मदर्स थी, उन्हें विश्ववास नहीं हो रहा था कि वो क्रिमिनल्स है। उन्होंने बताया कि इस बर्ताव से महिलाएं बहुत परेशान है। मेयर डेविड लिसनार्ड का कैनन्स शहर में जो कि रिसॉर्ट बीच शहर के लिए जाना जाता है, में फुल बॉडी स्विम सूट्स पर बैन लगाना मुस्लिम ग्रुप के बीच हंगामे का कारण बना। उन्होंने कहा कि मैंने कई अन्य फैसला के बीच यह निर्णय लिया ताकि आपातकाल की स्थिति के संदर्भ में हमारा शहर सुरक्षित रह सके।

इस निर्णय को कोर्ट में चुनौती दी गई, लेकिन कोर्ट ने भी इस फैसले को बरकरार रखा। जज ने फ्रांस के नीस शहर में हुए हमले को ध्यान में रखते हुए इस फैसले को बरकरार रखा। कैनन्स शहर नीस से करीब 20 मील की दूरी है। जहां एक मोहम्मद लूहवेज़ बूहलल नाम के एक शख्स ने लॉरी से कुचल कर 85 लोगों की जान ले ली थी। कैनन्स के अलावा नीस के करीब एक और रिसॉर्ट सिटी विल्लेनेयूवे-लोबेट में बीच पर बुर्किनी पहनने पर रोक लगा दी है। फ्रांस ने 2004 के बाद से पूर्ण चेहरा पर्दा पर एक विवादास्पद प्रतिबंध लगाया दिया था।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App