ताज़ा खबर
 

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति को भाई की धमकी- इस्तीफा दो वरना मार डाले जाओगे

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा को अपने ही भाई की ओर से इस्तीफा देने के लिए कहा गया है। जुमा के भाई माइकल ने उनसे आग्रह करते हुए कहा है कि राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दो वरना मार डाले जाओगे।
Author जोहानिसबर्ग | September 26, 2016 10:09 am
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा (Reuters Photo/File)

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा को अपने ही भाई की ओर से इस्तीफा देने के लिए कहा गया है। जुमा के भाई माइकल ने उनसे आग्रह करते हुए कहा है कि राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दो वरना मार डाले जाओगे। राष्ट्रपति जैकब जुमा भ्रष्टाचार और 2009 में चुनाव जीतकर राष्ट्रपति बनने से पहले  रेप का भी आरोप लगा था। हालांकि जैकब जुमा के 2019 से पहले राष्ट्रपति पद छोड़ने के कोई संकेत नहीं दिखाई दे रहे हैं।

संडे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जैकब जुमा के भाई माइकल जुमा ने कहा- मेरे भाई (जैकब जुमा) के लिए बहुत मुसीबत की घड़ी है और मैंने कभी इस तरह की परेशानी नहीं देखी। उन्होंने बिना किसी धमकी का जिक्र करते हुए कहा कि मेरा भाई इतना मुश्किल में है कि मुझे डर लगने लगता है कि वे उसे मार डालेंगे। इस संबध में जब राष्ट्रपति के प्रवक्ता से पूछा गया तो उन्होंने इसे पारिवारिक मामला बताते हुए कुछ भी कहने से इनकार दिया। वहीं, स्टेट सिक्योरिटी मिनिस्टर डेविड महलोबो से राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वह जुमा की सुरक्षा पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं देंगे। हम राष्ट्रपति की सुरक्षा से जुड़ी हुई किसी भी जानकारी पर चर्चा नहीं कर सकते हैं।

राष्ट्रपति जैकब जुमा को अगस्त में हुए निकाय चुनाव में बुरी तरह से नुकसान के बाद लगातार आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि अप्रैल में जैकब जुबा को हटाने के लिए विपक्ष संसद में अविश्वसाव प्रस्ताव लाया गया था। जुमा पर आरोप था कि अपने पुश्तैनी गांव के घर को संवारने पर उन्होंने करदाताओं की गाढ़ी कमाई से हासिल 18 मिलियन यूएस डॉलर खर्च किए थे।

हालांकि दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा के खिलाफ लाया गया महाभियोग प्रस्ताव आसानी से गिर गया था। जुमा की अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी के सांसद उनके बचाव में उतर आए और इस प्रकरण को लेकर जुमा पर इस्तीफे के दबाव के बावजूद प्रस्ताव 143 के मुकाबले 233 मतों से गिर गया था। डेमोक्रेटिक एलायंस के नेता ममूसी मैमाने ने एसेंबली में कहा था कि जब देश की सर्वोच्च अदालत ने फैसला दिया है कि सर्वोच्च पद पर बैठे व्यक्ति ने संविधान का उल्लंघन किया है तो राष्ट्रपति जुमा को पद से हटना चाहिए।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.