ताज़ा खबर
 

आईएसआईएस में शामिल हुआ 15 साल का ब्रिटिश लड़का, एके-47 के साथ तस्‍वीर पोस्‍ट की और लिखा- ब्रिटेन में करें जिहाद

35 वर्षीय सुगरा दाऊद पिछले साल पति को ब्रिटेन में छोड़कर अपने पांच बच्चों के साथ सीरिया चली गई थी।

ibrahim iqbal, british jihadi in syriaइब्राहिम इकबाल और उसके भाई-बहन पिछले साल से लापता थे। (तस्वीर डेली मेल यूके से साभार)

अपनी मां के संग कथित तौर पर सीरिया जा चुके 15 वर्षीय ब्रिटिश किशोर ने सोशल मीडिया पर एके-47 बंदूक के साथ तस्वीर पोस्ट की है। लड़के ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल होने की घोषणा करते हुए मुसलमानों से “ब्रिटेन में जिहाद” करने की अपील की है। पिछले साल तब 14 वर्षीय इब्राहिम इक़बाल ब्रैडफोर्ड स्थित अपने घर से लापता हो गया था। उसके साथ उसका 15 वर्षीय बड़ा भाई जुनैद, तीन वर्षीय भाई इस्माइल, पांच वर्षीय बहन मारिया और आठ वर्षीय बहन जैनब भी लापता हो गए थे। इन बच्चों की मां 35 वर्षीय सुगरा दाऊद अपने पति अख्तर इकबाल को छोड़कर कथित तौर पर सीरिया चल गई। खबरों के अनुसार वो सभी बच्चों को भी अपने साथ ले गई।

सुगरा के बाद उसकी बहनें जोहरा दाऊद (33 वर्ष), खदीजा दाऊद (31 वर्ष) और उनके चार बच्चे भी सीरिया चले गए। माना जाता है कि आंतरिक युद्धसे जूझ रहे देश में जाने वाला ये सबसे बड़ा ब्रिटिश परिवार है। पिछले साल जून में फैक्ट्री मजदूर इकबाल ने अपने बेटे से वापस लौट आने के लिए एक भावुक वीडियो मैसेज सोशल मीडिया पर शेयर किया था। वीडियो में इकबाल ने अपने बेटों को अपने प्यार का वास्ता देकर वापस बुलाया था।

इब्राहिम ने उसी फेसबुक प्रोफाइल पर तस्वीरें शेयर की हैं जो वो ब्रैडफोर्ड में अपन स्कूल के दिनों में प्रयोग करता था। इब्राहिम ने एक अन्य तस्वीर शेयर की है जो उसके भाई जुनैद की मानी जा रही है। दोनों ने तस्वीरों में हाथ में एके-47 और गोलियों का पट्टा बांध रखा है।

Read Also: ‘कथित जिहादी को बांग्लादेशी हैंडलर ने आईएस से जोड़ा कहा- हत्या और रेप करके वीडियो बनाओ’

इब्राहिम इकबाल, ब्रितानी किशोर जिहादी ब्रितानी किशोर इब्राहिम इकबाल ने अपने फेसबुक पर ये तस्वीर शेयर की है। (तस्वीर साभार डेली मेल यूके)

इब्राहिम ने एक और तस्वीर अपने फेसबुक पर शेयर की है जिसमें ढेर सारा असलहा-बारूद, गोलियां, ग्रेनड एवं अन्य हथियार रखे दिख रहे हैं। इब्राहिम ने अपनी पोस्ट में इस्लामिक स्टेट के नेता अबु बक्र अल बगदादी के प्रति वफादारी जताई है। उसने फेसबुक पर लिखा है, “सबसे पहले अल्लाह का शुक्रिया जो मुझे खिलाफत में ले आया और मुझे कुफ्फार के जुल्मों से बचा लिया।” उसने आगे लिखा है, “मैं सभी मुसलमानों से कहना चाहूंगा कि खलीफा के इलाके के अलावा आपको कहीं और इज्जत नहीं मिल सकती और ये हर मुस्लिम का फर्ज है कि वो खलीफा के पास आए और मोमिनों के अमीर अबु बक्र अल बगदादी के प्रति वफादारी जाहिर करे और जो ऐसा नहीं करेगा वो जाहिलिया की मौत मरेगा।” इब्राहिम ने फेसबुक पर लिखा है कि अगर सरकार आपको खलीफा के राज में नहीं आने देती है तो आप उनकी जमीन पर ही जिहाद के रास्ते खोलें।

इब्राहिम इकबाल का परिवार इब्राहिम इकबाल का परिवार ब्रिटेन से सऊदी अरब जाते हुए (तस्वीर डेली मेल यूके से साभार)

सुगरा से पहले उसका छोटा भाई अहमद सीरिया जा चुका था। माना जा रहा है कि उसी ने सुगरा को वहां आने के लिए तैयार किया। पहले लोगों को लगा कि सुगरा हज करने सऊदी अरब गई है लेकिन वो लोग सऊदी अरब से तुर्की चले गए और वहां से फिर सीरिया में घुस गए।

इब्राहिम इकबाल, ब्रितानी किशोर जो जिहादी बन गया है ब्रितानी किशोर इब्राहिम इकबाल ने अपने फेसबुक पर ये तस्वीर शेयर की है। (तस्वीर साभार डेली मेल यूके)

Read Also: जिहादी बनते-बनते बचे शख्‍स से जानिए, पाकिस्‍तान के स्‍कूलों में कैसे तैयार किए जाते हैं आतंकवादी

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दुनिया की सबसे ऊंची वॉटर स्लाइड में मृत मिला नेता का लड़का, Niagara Falls से भी ऊंची है स्लाइड
2 ब्लूचिस्तान: सरकारी अस्पताल में ब्लास्ट होने से 55 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा जख्मी
3 सय्यैद सलाहुद्दीन की नवाज शरीफ सरकार को नसीहत, कहा- कश्मीर का साथ देता रहे पाकिस्तान, जल्द होगा परमाणु युद्ध
ये पढ़ा क्या?
X