scorecardresearch

Queen Elizabeth Death: पीएम लिज ट्रस बकिंघम पैलेस पहुंचीं, किंग चार्ल्स से की मुलाकात

British Queen Elizabeth II Death: ब्रिटेन में आज किंग चार्ल्स का ब्रिटेन को पहली बार संबोधित करेंगे। यूके की पीएम लिज ट्रस भी बकिंघम पैलेस पहुंचीं और उन्होंने किंग चार्ल्स से मुलाकात की।

Queen Elizabeth Death: पीएम लिज ट्रस बकिंघम पैलेस पहुंचीं, किंग चार्ल्स से की मुलाकात
बकिंघम पैलेस पहुंचे किंग चार्ल्स III और कैमिला (फोटो- एपी)

Queen Elizabeth Second Passed Away: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के महाराज होंगे। शनिवार को उनकी ताजपोशी की जाएगी। जानकारी के मुताबिक, प्र‍िंस चार्ल्‍स की ताजपोशी के मौके पर कैम‍िला कोह‍िनूर जड़ा ताज पहन सकती हैं। किंग चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के नए महाराज के रूप में पहली बार बकिंघम पैलेस पहुंचे। यूके की पीएम लिज ट्रस भी बकिंघम पैलेस पहुंची हैं।

महारानी एलिजाबेथ के निधन पर पूरे ब्रिटेन में शोक की लहर है। ब्रिटेन में आज से 10 दिनों तक राजकीय शोक मनाया जाएगा। वहीं भारत में भी एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया गया है। गृह मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत सरकार ने फैसला किया है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत में 11 सितंबर को एक दिवसीय राजकीय शोक होगा।

वहीं ब्रिटेन में आज किंग चार्ल्स ब्रिटेन को पहली बार संबोधित करेंगे। देश के नाम उनका संबोधन महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर आधारित होगा। गौरतलब है कि ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर बाल्मोरल महल के परिसर के बाहर लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए फूलों के गुलदस्ते रखे हैं।

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस क्या बोले:

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि महारानी ज्ञान, प्रेम और शांति का एक उदाहरण थीं। उन्होंने कहा, “दुनिया आज उनके महान कार्यों को याद कर रही है जो उन्होंने ने अपने पूरे शासनकाल में किए थे।”

चीन ने जताया दुख:

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर चीन की राज्य मीडिया ने शी जिनपिंग की तरफ से दिए शोक संदेश को लेकर जानकारी दी कि चीनी सरकार, चीन के लोगों और खुद की तरफ से शी जिनपिंग ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुख जताया है। इसके साथ ही उन्होंने शाही परिवार और ब्रिटेन के लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी महारानी एलिजाबेथ के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, यूनाइटेड किंगडम के इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाएं महामहिम के नाम से जुड़ी हुई हैं।

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ब्रिटिश एंबेसी जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने जिल बाइडेन संग ब्रिटिश दूतावास में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद एक शोक पुस्तक पर हस्ताक्षर किया।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “महारानी एलिजाबेथ-II की मृत्यु पर में यूनाइटेड किंगडम के लोगों के लिए शोक व्यक्त करता हूं। वह सबसे लंबे समय तक राज करने वाली राजशाही में से एक थीं और वे भारत की सच्ची दोस्त भी थीं। PM मोदी ने अपनी भावनाओं को भी प्रकट किया है जब वे उनसे मिले थे।”

ब्राजील में अनोखे अंदाज में श्रद्धांजलि:

एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्राजील में अनोखे अंदाज में श्रद्धांजलि दी गई। इसके लिए ब्राजील की क्राइस्ट द रिडीमर की विशाल मूर्ति पर यूनाइटेड किंगडम के झंडे के रंग को प्रदर्शित किया गया। इसमें लाल, नीले और सफेद रंगों की रोशनी बिखेरी गई। इससे पहले पेरिस में एफिल टॉवर की लाइटों को बंद कर दिया गया था।

बता दें कि एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शाही हस्ती रहीं। वह 70 साल शासन के शीर्ष पर रहीं। बकिंघम पैलेस ने एक बयान जारी कर कहा, “आज दोपहर बाल्मोरल में महारानी का निधन हो गया। किंग और क्वीन कंसोर्ट आज शाम बाल्मोरल में रहेंगे। वे कल लंदन लौटेंगे।”

Live Updates

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में निधन हो गया। पढ़ें हाइलाइट्स

21:59 (IST) 9 Sep 2022
महारानी को निधन के बाद दी गई 96 तोपों की सलामी

किंग्स ट्रूप रॉयल हॉर्स आर्टिलरी और ऑनरेबल आर्टिलरी कंपनी द्वारा लंदन टॉवर और हाइड पार्क से दिवंगत महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए 96 तोपों की सलामी दी गयी, जिनमें से प्रत्येक राउंड महारानी के जीवन के एक-एक वर्ष को समर्पित था।

21:37 (IST) 9 Sep 2022
पीएम लिज ट्रस बकिंघम पैलेस पहुंचीं

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस किंग चार्ल्स III से मिलने बकिंघम पैलेस पहुंचीं हैं। कुछ देर पहले ही किंग चार्ल्स पैलेस पहुंचे हैं।

21:35 (IST) 9 Sep 2022
केरल के शीर्ष अधिकारियों ने महारानी की कोच्चि यात्रा से जुड़ी यादें शेयर कीं

केरल के मुख्य सचिव वी पी जॉय एर्नाकुलम के डीएम थे, जब महारानी एलिजाबेथ ने 25 साल पहले कोच्चि का दौरा किया था। उन्होंने महारानी के दौरे को याद करते हुए कहा कि वह दो चीजों- बंदरगाह शहर की संस्कृति और इतिहास एवं वहां के लोगों के जीवन के बारे में जानने के लिए बहुत उत्साहित थीं।

19:59 (IST) 9 Sep 2022
एलिजाबेथ के सम्मान में पूरे ब्रिटेन में चर्च की घंटियां बजाई गईं

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सम्मान में शुक्रवार को पूरे ब्रिटेन में चर्च की घंटियां बजाई गईं।उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए बड़ी संख्या में लोग शाही महल के सामने एकत्र हुए।

18:50 (IST) 9 Sep 2022
वकीलों के शाही खिताब समेत कई चीजों में होगा बदलाव

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद 2,400 से ज्यादा शीर्ष वकीलों के आधिकारिक ‘टाइटल’ बदल गए हैं। इन वकीलों के नाम के आगे “क्वींस काउंसल” लिखा जाता है। यह सम्मान देने की व्यवस्था महारानी एलिजाबेथ प्रथम ने की थी।

18:21 (IST) 9 Sep 2022
पति की कब्र के बगल में दफनाई जाएंगी महारानी एलिजाबेथ

क्वीन एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार शाही परंपरा के अनुसार 19 सितंबर को किया जाएगा। उनका पार्थिव शरीर स्कॉटलैंड से लंदन लाया जाएगा। यहां वेंस्टमिंस्टर ऐबे में उनका अंतिम संस्कार होगा और महारानी के पति प्रिंस फिलिप के बगल में उन्हें दफनाया जाएगा।

17:07 (IST) 9 Sep 2022
पीएम लिज ट्रस ने संसद में महारानी को दी श्रद्धांजलि

संसद में महारानी को श्रद्धांजलि देते हुए ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने कहा, “क्विन के पिता किंग जॉर्ज VI की मृत्यु पर तत्कालीन पीएम विंस्टन चर्चिल ने कहा था कि इस खबर से पूरी दुनिया थम गई है और 20वीं सदी के जीवन की हलचल और यातायात को शांत कर दिया था। अब 70 साल बाद 21वीं सदी में महारानी के निधन से एक बार फिर जीवन थम गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय दुनिया के अब तक के सबसे महान नेताओं में से एक थीं।”

16:48 (IST) 9 Sep 2022
ब्रिटिश संसद के विशेष सत्र में महारानी एलिजाबेथ को दी गई श्रद्धांजलि

ब्रिटिश संसद के एक विशेष सत्र में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि दी गई। इसके अलावा, शुक्रवार को महारानी के सम्मान में गन सैल्यूट किया जाएगा और उनके जीवन के हर साल के लिए फायरिंग की जाएगी।

16:23 (IST) 9 Sep 2022
महारानी के निधन के बाद ब्रिटेन के राष्ट्रगान में किया जाएगा बदलाव

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स को ब्रिटेन का महाराजा बनाया गया है। इसके साथ ही ब्रिटेन के राष्ट्रगान के बोल संविधान में बदलाव के बाद बदल दिए जाएंगेे, जैसे राष्ट्रगान में “गॉड सेव द क्वीन” को “गॉड सेव द किंग” में बदल दिया जाएगा। इसके अलावा, रानी को राजा और जिन जगहों पर She लिखा गया है, वो सभी जगह He से रिप्लेस्ड कर दी जाएंगी।

15:48 (IST) 9 Sep 2022
कोह‍िनूर का सफर: बाबर से कैम‍िला तक

महारानी एल‍िजाबेथ के न‍िधन के बाद कोहिनूर हीरा भी चर्चा में है। भारत में ट्व‍िटर पर कोह‍िनूर टॉप ट्रेंड‍ में शुमार रहा। लोग कह रहे हैं क‍ि अब कोहि‍नूर क‍िसका होगा? इस बीच, डेली मेल ने खबर दी है क‍ि प्र‍िंस चार्ल्‍स की ताजपोशी के मौके पर कैम‍िला कोह‍िनूर जड़ा ताज पहन सकती हैं। कोह‍िनूर भारत के व‍िभ‍िन्‍न शासकों से होते हुए कैसे ब्र‍िट‍िश महल तक पहुंचा, जान‍िए इसकी कहानी

14:36 (IST) 9 Sep 2022
भारत में एक दिन का राजकीय शोक

गृह मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत सरकार ने फैसला किया है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत में 11 सितंबर को एक दिवसीय राजकीय शोक होगा।

13:58 (IST) 9 Sep 2022
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने व्यक्त की संवेदना

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि महारानी ज्ञान, प्रेम और शांति का एक उदाहरण थीं। उन्होंने कहा, “दुनिया आज उनके महान कार्यों को याद कर रही है जो उन्होंने ने अपने पूरे शासनकाल में किए थे।”

13:12 (IST) 9 Sep 2022
बाल्मोरल महल के बाहर लोगों ने रखे गुलदस्ते

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर बाल्मोरल महल के परिसर के बाहर लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए फूलों के गुलदस्ते रखे।

https://twitter.com/ANI/status/1568125752985681920

13:00 (IST) 9 Sep 2022
प्रिंस चार्ल्स करेंगे देश को संबोधित

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ब्रिटेन में आज से 10 से 12 दिनों तक राजकीय शोक मनाया जाएगा। वहीं आज किंग चार्ल्स का ब्रिटेन को पहली बार संबोधित करेंगे। देश के नाम उनका संबोधन महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर आधारित होगा।

12:27 (IST) 9 Sep 2022
चीन ने जताया दुख

चीन की राज्य मीडिया ने शी जिनपिंग की तरफ से दिए शोक संदेश को लेकर कहा है कि चीनी सरकार, चीन के लोगों और खुद की तरफ से शी जिनपिंग ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुख जताया है। जिनपिंग ने महारानी की मृत्यु को ब्रिटिश लोगों के लिए एक बड़ी क्षति बताया है।

11:40 (IST) 9 Sep 2022
एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद चार्ल्स होंगे अगले महाराज

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के चार्ल्स देश के अगले महाराज बने हैं। ब्रिटेन की राजगद्दी संभालने वालों में चार्ल्स सबसे अधिक उम्र के राजा होंगे। ब्रिटिश राजशाही के अधिकारियों के मुताबिक, 'किंग चार्ल्स थर्ड' (महाराज चार्ल्स तृतीय) के नाम से चार्ल्स ब्रिटेन की राजगद्दी संभालेंगे।

11:12 (IST) 9 Sep 2022
पुतिन के जताया शोक

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी महारानी एलिजाबेथ के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, यूनाइटेड किंगडम के इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाएं महामहिम के नाम से जुड़ी हुई हैं।

10:46 (IST) 9 Sep 2022
झुकाया गया यूनियन जैक का झंडा

महारानी एलिजाबेथ के निधन पर दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग में यूनियन जैक का झंडा आधा झुकाया गया है। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने एक ट्वीट में कहा कि महारानी ने सेवा भाव में निरंतरता का जीवन जिया।

09:03 (IST) 9 Sep 2022
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा-

महारानी एलिजाबेथ के निधन पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “महारानी एलिजाबेथ-II की मृत्यु पर में यूनाइटेड किंगडम के लोगों के लिए शोक व्यक्त करता हूं। वह सबसे लंबे समय तक राज करने वाली राजशाही में से एक थीं और वे भारत की सच्ची दोस्त भी थीं। PM मोदी ने अपनी भावनाओं को भी प्रकट किया है जब वे उनसे मिले थे।”

08:58 (IST) 9 Sep 2022
जो बाइडेन ने दी श्रद्धाजंलि

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ब्रिटिश एंबेसी जाकर महारानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने जिल बाइडेन संग ब्रिटिश दूतावास में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद एक शोक पुस्तक पर हस्ताक्षर किया।

07:16 (IST) 9 Sep 2022

आखिरी समय में साथ थी बेटी ऐनी

महारानी की बेटी राजकुमारी ऐनी पहले से ही स्कॉटिश महल में उनके साथ थीं और उनके अन्य बच्चे – प्रिंस एंड्रयू और प्रिंस एडवर्ड – बाद में उनके साथ शामिल हुए। एक परमार्थ कार्यक्रम के लिए लंदन में मौजूद प्रिंस हैरी और मेगन (ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स) भी महारानी के ग्रीष्मकालीन निवास पर पहुंचे।

07:04 (IST) 9 Sep 2022

सेवाभाव से ओतप्रोत थीं एलिजाबेथ द्वितीय : एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लिखा कि “यूनाइटेड किंगडम के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को दुनिया भर में उनकी गरिमा और समर्पण के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा मिली। रानी एलिजाबेथ द्वितीय संयुक्त राष्ट्र की एक अच्छी दोस्त थीं, और पचास साल से अधिक समय के अलावा दो बार हमारे न्यूयॉर्क मुख्यालय का दौरा किया। मैं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को उनके लोगों की सेवा करने के लिए उनके अटूट, आजीवन समर्पण के लिए श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहूंगा। दुनिया उनकी भक्ति और नेतृत्व को लंबे समय तक याद रखेगी।”

06:38 (IST) 9 Sep 2022

महारानी के मुकुट पर जड़ा ऐतिहासिक कोहिनूर हीरा अब किसके सिर सजेगा?

एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद प्रिंस चार्ल्स अब किंग बन गए हैं। महारानी एलिजाबेथ ने बीते साल ही प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने की सारी औपचारिकताओं को पूरा कर दिया था। महारानी के बाल्मोरल कासल में गुरुवार को अंतिम सांस लेने के बाद चार्ल्स को किंग बना दिया गया। हालांकि, परंपरागत रूप से ताजपोशी अभी होनी बाकी है। 70 साल तक राज करने वाली महारानी के निधन के बाद भारत का मशहूर कोहिनूर हीरा एक बार फिर चर्चा में है।

06:17 (IST) 9 Sep 2022

महारानी के निधन के बाद क्या होता है?

जानकारी के मुताबिक, महारानी के निधन के बाद प्रधानमंत्री लिज ट्रस को फोन करके सूचना दी गई। इसके बाद शाही परिवार ने सारी तैयारियों के तहत महारानी के आंखों को बंद किया। इसके बाद प्रिंस चार्ल्स को नया राजा घोषित किया गया। हालांकि, प्रिंस चार्ल्स का औपचारिक राज्याभिषेक बाद में होगा। बहरहाल, इस दौरान नया राजा घोषित होने पर किंग चार्ल्स के परिवार के सभी सदस्य उनके हाथों को चूमकर उन्हें धन्यवाद देंगे। जबकि महारानी के निधन संबंधी सारी जानकारी पीएम के बाद गवर्नर जनरल, राजदूत को दी जाएगी।

05:32 (IST) 9 Sep 2022

महारानी के निधन से ब्रिटेन में शोक : लिज ट्रस

प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने बृहस्पतिवार को कहा कि ब्रिटेन महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन से ‘टूट गया’ है और दिवंगत सम्राज्ञी ‘वह चट्टान थीं, जिस पर आधुनिक ब्रिटेन का निर्माण हुआ था।’ एलिजाबेथ द्वितीय ने ट्रस को अपने निधन से महज 48 घंटे पहले प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। ट्रस ने कहा, “महारानी के निधन की खबर से हम सब टूट गए हैं। यह देश और दुनिया के लिए एक बहुत बड़ा झटका है।” ट्रस ने महारानी को वह चट्टान बताया, जिस पर आधुनिक ब्रिटेन का निर्माण हुआ था। उन्होंने कहा, “ब्रिटेन आज महारानी की वजह से एक महान देश बन पाया है। महारानी उनके साथ-साथ कई ब्रिटिश नागरिकों के लिए प्रेरणास्रोत थीं।” 10 डाउनिंग स्ट्रीट की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ट्रस ने कहा, “कर्तव्य के प्रति उनका समर्पण हम सभी के लिए एक उदाहरण है।”

04:48 (IST) 9 Sep 2022

क्या है एपिसोडिक मोबिलिटी प्रॉब्लम

एपिसोडिक मोबिलिटी प्रॉब्लम एक्र प्रकार के उठने-बैठने में दिक्कत से जुड़ी बीमारी है। इसकी वजह से मरीज को बैठने और उठने में परेशानी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। वह ठीक ढंग से चल-फिर भी नहीं पाते हैं। जोड़ों में दर्द उनके लिए एक आम बात होती है, इसमें काफी दर्द भी होता है।

04:08 (IST) 9 Sep 2022

महारानी को भी हो गया था कोरोना

महारानी के चिकित्सकों ने उन्हें आराम की सलाह दी थी, साथ ही लगातार नजर बनाए हुए थे। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को इसी वर्ष फरवरी में कोरोना भी हो गया था। हालांकि उस वक्त उन्हें हल्की सर्दी जैसे लक्षण उभरे थे। महारानी के निधन की सूचना मिलते ही उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स, उनकी पत्नी कैमिला, पोते प्रिंस विलियम्स भी गुरुवार को स्कॉटलैंड पहुंच गए थे। प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मीगन भी महारानी का स्वास्थ्य जानने स्कॉटलैंड गए थे।

02:46 (IST) 9 Sep 2022

भारत दौरे पर मिली ‘गर्मजोशी और आतिथ्य’ की तारीफ की थी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 1952 में औपनिवेशिक शासन से भारत की आजादी के बाद ब्रिटिश सिंहासन पर काबिज होने वाली पहली ब्रिटिश शासक थीं। उन्होंने अपने 70 साल लंबे शासनकाल में तीन बार-1961, 1983 और 1997 में भारत की यात्रा की थी। इस दौरान महारानी ने देश में मिली ‘गर्मजोशी और आतिथ्य’ की खूब तारीफ भी की थी। उन्होंने अपने एक संबोधन में कहा था, “भारतीयों की गर्मजोशी और आतिथ्य भाव के अलावा भारत की समृद्धि और विविधता हम सभी के लिए एक प्रेरणा रही है।” 1961 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप ने मुंबई, चेन्नई और कोलकाता का दौरा किया था। उन्होंने आगरा पहुंचकर ताज महल का दीदार करने के साथ ही नयी दिल्ली में राज घाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की थी। एलिजाबेथ और फिलिप तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के निमंत्रण पर भारत की गणतंत्र दिवस परेड में सम्मानित अतिथि थे।

01:46 (IST) 9 Sep 2022

ममता ने महारानी के निधन पर शोक जताया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक जताया। उन्होंने महारानी के निधन को एक युग का अंत बताया। ममता ने ट्वीट किया, “मैं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटिश शाही परिवार और ब्रिटेन के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं।” उन्होंने आगे लिखा, “सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली ब्रिटिश सम्राज्ञी के निधन के साथ ही एक युग का अंत हो गया है।” महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बृहस्पतिवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल पैलेस में 96 साल की उम्र में निधन हो गया।

00:47 (IST) 9 Sep 2022

राहुल गांधी ने महारानी एलिजाबेथ के निधन पर दुख जताया

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि महारानी ने पूरी प्रतिबद्धता और गरिमा के साथ अपने देश की सेवा की। राहुल ने ट्वीट किया, “महारानी के निधन पर ब्रिटेन की जनता और राज परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। उन्होंने लंबे समय तक पदासीन रहने के दौरान पूरी प्रतिबद्धता और गरिमा के साथ अपने देश की सेवा की।” ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बृहस्पतिवार को निधन हो गया। वह 96 वर्ष की थीं।

00:05 (IST) 9 Sep 2022
राजकुमारी ऐनी स्कॉटिश महल में उनके साथ थीं

महारानी की बेटी राजकुमारी ऐनी पहले से ही स्कॉटिश महल में उनके साथ थीं और उनके अन्य बच्चे – प्रिंस एंड्रयू और प्रिंस एडवर्ड – बाद में उनके साथ शामिल हुए।

00:04 (IST) 9 Sep 2022
डॉक्टर्स ने आराम करने की सलाह दी थी

महारानी बुधवार को ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस के साथ नजर आई थीं। उन्हें सीनियर मंत्रियों के साथ एक मीटिंग भी करनी थी, लेकिन डॉक्टर्स ने उन्हें आराम करने की सलाह दी। इस वजह से मीटिंग को टाल दिया गया था।

First published on: 09-09-2022 at 12:02:40 am
अपडेट