scorecardresearch

Queen Elizabeth II Funeral Highlights: दफनाया गया क्वीन एलिजाबेथ का पार्थिव शरीर, नम हुईं आंखें

महारानी को विंडसर कैसल में किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में सोमवार को दफनाया गया। इस दौरान हजारों की भीड़ ने नम आंखों से महारानी को विदाई दी।

Queen Elizabeth II Funeral Highlights: दफनाया गया क्वीन एलिजाबेथ का पार्थिव शरीर, नम हुईं आंखें

ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हजारों की भीड़ ने नम आंखों से विदाई दी। पार्थिव शरीर को विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में ले जाया गया और वहां उनके ताबूत को विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में रॉयल वॉल्ट में उतारा गया। इस दौरान किंग चार्ल्स III और उनकी पत्नी कैमिला क्वीन कंसोर्ट, कमिटल सर्विस के बाद सेंट जॉर्ज चैपल से बाहर निकले और इस समारोह में शामिल हुए लोगों को धन्यवाद दिया। वहीं किंग चार्ल्स-III बेहद भावुक नजर आए।

महारानी को विंडसर कैसल में किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में शाम 7.30 बजे (यूके समयानुसार), मध्यरात्रि 12 बजे (IST) दफनाया गया। शाही परिवार के सदस्य इस दौरान वहां मौजूद रहे। इससे पहले महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर मध्य लंदन से विंडसर कैसल पहुंचा और महारानी के ताबूत को धीरे-धीरे विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में ले जाया गया। इसी तरह से एक साल पहले उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के ताबूत को भी ले जाया गया था।

बता दें कि महारानी का ताबूत एक विशेष कार से पश्चिम लंदन से होते हुए विंडसर में दफनाने के लिए ले जाया जा गया। इसके लिए वहां कई मेहमान पहुंचे। इसमें ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और पत्नी चेरी भी शामिल हुए। वहीं PM लिज़ ट्रस भी अपने पति के साथ मौजूद रहीं।

रॉयल वॉल्ट:

महारानी के पार्थिव शरीर को विंडसर कैसल में रॉयल वॉल्ट में दफनाया गया। रॉयल वॉल्ट ब्रिटेन के शाही परिवार में काफी विशेष स्थान रखता है। यहां शाही परिवार के मृतकों को इसी वॉल्ट में दफन करने की परंपरा है। इस वॉल्ट में अबतक शाही परिवार के दो दर्जन से अधिक लोगों की दफनाया जा चुका है।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप को भी यहीं दफनाया गया है। एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में आठ सितंबर को स्कॉटलैंड में निधन हो गया था।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को सोमवार को अंतिम विदाई देते हुए उनके ताबूत को विंडसर कैसल स्थित सेंट जॉर्ज चैपल के शाही ‘वॉल्ट’ (शव कक्ष) में नीचे रख दिया गया। ब्रिटिश शाही परिवार में सर्वाधिक वरिष्ठ अधिकारी लॉर्ड चैम्बरलैन ने ‘राजदंड’ तोड़ने की रस्म पूरी की। शाही परिवार और सैकड़ों की संख्या में लोगों ने दिवंगत महारानी को अंतिम विदाई दी।

ब्रिटेन की घरेलू गुप्तचर सेवा ‘एमआई5’ के पूर्व प्रमुख एंड्रयू पार्कर ने ‘सफेद राजदंड’ को तोड़ने की रस्म पूरी की और इसे महारानी के ताबूत पर रख दिया। यह रस्म राजशाही के प्रति उनकी सेवाओं की समाप्ति का प्रतीक है। महारानी को पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया गया। विंडसर ने डीन ने कहा, ‘‘हम ईश्वर की सेवक महारानी एलिजाबेथ की आत्मा को उनके हाथों में सौंपने के लिए एकत्र हुए हैं।’’ इससे पहले, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत को राजकीय अंतिम संस्कार के लिए जैसे ही वेस्टमिंस्टर एबे के भीतर ले जाया गया, बिग बेन थम गई और हवा में प्रार्थनाओं के स्वर गूंजने लगे।

ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्यों के साथ ही दुनियाभर के विभिन्न देशों से राष्ट्राध्यक्ष और प्रमुख नेता दिवंगत महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए यहां पहुंचे। साथ ही लाखों लोग टेलीविजन पर महारानी की अंतिम यात्रा के साक्षी बने। अंतिम संस्कार में शामिल लोगों में दुनियाभर के करीब 2000 मेहमान जुटे, जिनमें भारत की ओर से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने भाग लिया।

महाराजा चार्ल्स तृतीय की अगुवाई में ताबूत यात्रा 11वीं सदी के ऐतिहासिक एबे पहुंची तो दिवंगत महारानी के नाम पर बने एलिजाबेथ टावर में लगी बिग बेन में एक-एक मिनट बाद 96 बार घंटा बजाया गया जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के जीवन काल को श्रद्धांजलि का प्रतीक था। प्रार्थना सभा के आयोजन में शामिल वेस्टमिंस्टर के डीन वेरी रेवरेंड डॉ डेविड होयले ने कहा, ‘‘जहां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की शादी हुई थी और उन्हें ताज पहनाया गया था, वहां देश और दुनिया से बड़ी संख्या में लोग दिवंगत महारानी को श्रद्धांजलि देने जुटे हैं।’’

स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न 11 बजते ही शुरू हुई महारानी की इस अंतिम यात्रा में उनके बेटे और महाराजा चार्ल्स पीछे चल रहे थे। महाराजा के साथ उनके बेटे प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी तथा भाई-बहन प्रिंसेस एनी और प्रिंस एंड्रयू तथा प्रिंस एडवर्ड थे। इससे पहले ताबूत को पिछले बुधवार से वेस्टमिंस्टर हॉल में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था। इस अंतिम यात्रा में साथ चलने वाले राजपरिवार के सबसे कम उम्र के सदस्यों में 9 वर्षीय प्रिंस जॉर्ज तथा सात साल की प्रिंसेस शेरलोट थीं। दोनों अपने माता-पिता प्रिंस और प्रिंसेस ऑफ वेल्स के बीच में चल रहे थे।

देशभर में दो मिनट के मौन के साथ महारानी की प्रार्थना सभा समाप्त हुई और अंतिम संस्कार के पहले भाग के रूप में राष्ट्रगान ‘गॉड सेव द किंग’ की धुन बजाई गयी। सत्तर साल तक राजगद्दी पर आसीन रहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को बाल्मोरल कैसल स्थित उनके आवास में निधन हो गया था।

बड़ी संख्या में लोग लंदन में सर्द रात की परवाह किए बगैर संसद के वेस्टमिंस्टर हॉल में ‘लाइंग इन स्टेट’ (अंतिम दर्शन के लिए रखा पार्थिव शरीर) में रखे महारानी के ताबूत के अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंचे। शोक व्यक्त करने वाले लोग सोमवार सुबह साढ़े छह बजे के कुछ ही देर बाद वेस्टमिंस्टर हॉल से चले गए। महारानी के ताबूत के दर्शन करने वाले आखिरी व्यक्ति ने कहा कि यह ‘‘मेरे जीवन का सबसे अहम क्षण’’ रहेगा।

अंतिम संस्कार से पहले शाही परिवार ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का सोमवार को अंतिम चित्र जारी किया, जिसमें वह हल्के नीले रंग की पोशाक पहने अपने चिर परिचित अंदाज में मुस्कुराती नजर आ रही थीं। सोमवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई थी और देश भर में टीवी पर तथा उद्यानों एवं सार्वजनिक स्थलों पर बड़े स्क्रीन के माध्यम से अंतिम संस्कार का सीधा प्रसारण किया गया।

Live Updates

महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया गया। पढ़ें लाइव हाइलाइट्स

07:18 (IST) 20 Sep 2022

गुलामी, शोषण का प्रतीक है राजशाही

स्कॉटलैंड भले ही एक एक देश है, लेकिन वह भी ब्रिटेन का हिस्सा है और उसके हेड ऑफ स्टेट भी ब्रिटेन के राजा या रानी ही होते हैं। स्कॉटलैंड का एक तबका ऐसा भी है, जो राजशाही को फिजूलखर्ची और घूमने-फिरने के जरिए के रूप में देखता है।

05:20 (IST) 20 Sep 2022

जारी की गई आखिरी तस्वीर

महारानी के ताबूत के दर्शन करने वाले आखिरी व्यक्ति ने कहा कि यह मेरे जीवन का सबसे अहम क्षण रहेगा। अंतिम संस्कार से पहले शाही परिवार ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का सोमवार को अंतिम चित्र जारी किया, जिसमें वह हल्के नीले रंग की पोशाक पहने अपने चिर-परिचित अंदाज में मुस्कुराती नजर आ रही थीं।

04:25 (IST) 20 Sep 2022

शाही करदाता

वह भले ही महारानी थीं, लेकिन उन्होंने 1992 से करों का भुगतान भी किया। जब 1992 में महारानी के सप्ताहांत निवास विंडसर कैसल में आग लग गई तो जनता ने मरम्मत के लिए लाखों पाउंड के खर्च के खिलाफ विद्रोह कर दिया। लेकिन वह स्वेच्छा से अपनी व्यक्तिगत आय पर कर का भुगतान करने के लिए सहमत हो गईं।

01:28 (IST) 20 Sep 2022

125 सिनेमा हॉल में महारानी के अंतिम संस्कार का लाइव प्रसारण

लंदन में महरानी एलिजाबेथ को अंतिम विदाई देने के लिए पूरा ब्रिटेन उमड़ पड़ा है। यहां आम जिंदगी थम गई है। पार्लियामेंट क्वायर से विक्टोरिया स्ट्रीट तक जहां तक देखों वहां लोग नजर आ रहे हैं। ब्रिटेन के लोग सबसे ज्यादा शासन करने वाली महारानी की आखिरी झलक पाने के लिए इकट्ठा हुए हैं। वहीं, दुनियाभर से 2000 VVIP महारानी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे हैं। देशभर के 125 सिनेमा हॉल में महारानी के अंतिम संस्कार का लाइव प्रसारण किया गया।

23:03 (IST) 19 Sep 2022
भावुक दिखे किंग चार्ल्स III

महारानी एलिजाबेथ-II को सेंट जॉर्ज चैपल में रॉयल वॉल्ट में उतारा गया। इस दौरान किंग चार्ल्स III और उनकी पत्नी कैमिला ने समारोह में शामिल हुए लोगों को धन्यवाद दिया। वहीं किंग चार्ल्स-III इस मौके पर बेहद भावुक नजर आए।

21:59 (IST) 19 Sep 2022
शाही परिवार निजी तौर दफनाने की प्रक्रिया निभाएगा

महारानी को विंडसर कैसल में किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में शाम 7.30 बजे (यूके समयानुसार), मध्यरात्रि 12 बजे (IST) दफनाया जाएगा। शाही परिवार इस दौरान निजी तौर पर अंतिम संस्कार के लिए महारानी को दफनाने की प्रक्रिया करेगा।

21:25 (IST) 19 Sep 2022
थोड़ी देर में दफनाने की प्रक्रिया

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर मध्य लंदन से विंडसर कैसल पहुंच गया है। महारानी के ताबूत को धीरे-धीरे विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में ले जाया जा गया। इसी तरह से एक साल पहले उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के ताबूत को भी ले जाया गया था।

20:44 (IST) 19 Sep 2022
विंडसर में ताबूत को दफनाने के लिए ले जाया जा रहा है

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर ताबूत एक विशेष कार से पश्चिम लंदन से होते हुए विंडसर में दफनाने के लिए ले जाया जा रहा है। महारानी के ताबूत को ले जाने वाला रथ विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल के बाहर आ गया है।

20:25 (IST) 19 Sep 2022
अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होने पूर्व पीएम टोनी ब्लेयर पहुंचे

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पार्थिव शरीर को विंडसर कैसल में दफनाया जाएगा। इसके लिए वहां कई मेहमानों का भी आना शुरू हो गया है। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और पत्नी चेरी भी वहां पहुंचे हैं।

19:29 (IST) 19 Sep 2022
रॉयल वॉल्ट में दफन होगा महारानी का पार्थिव शरीर

महारानी के पार्थिव शरीर को विंडसर कैसल में रॉयल वॉल्ट में दफनाया जाएगा। रॉयल वॉल्ट ब्रिटेन के शाही परिवार में काफी विशेष स्थान रखता है। यहां शाही परिवार के मृतकों को इसी वॉल्ट में दफन करने की परंपरा है। इस वॉल्ट में अबतक शाही परिवार के दो दर्जन से अधिक लोगों की दफनाया जा चुका है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप को भी यहीं दफनाया गया है।

17:47 (IST) 19 Sep 2022
विंडसर में दफन होगा महारानी का पार्थिव शरीर

महारानी के पार्थिव शरीर को दफनाने के लिए विंडसर ले जाया जाएगा। विंडसर में लोग महारानी अंतिम संस्कार जुलूस का भारी संख्या में इंतजार कर रहे हैं।

17:22 (IST) 19 Sep 2022
विंडसर में दफनाया जाएगा महारानी का पार्थिव शरीर

महारानी के पार्थिव शरीर को दफनाने के लिए विंडसर ले जाया जाएगा। विंडसर में लोग महारानी अंतिम संस्कार जुलूस का भारी संख्या में इंतजार कर रहे हैं।

17:13 (IST) 19 Sep 2022
वेलिंगटन आर्क ले जाया जाएगा ताबूत

अब महारानी के पार्थिव शरीर को वेस्टमिंस्टर एब्बे से हाइड पार्क कॉर्नर के पास वेलिंगटन आर्क तक ले जाया जाएगा। वहीं इससे पहले कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी इस कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि कुछ नेताओं को ही इतना प्यार मिला है जितना महारानी को मिला।

16:42 (IST) 19 Sep 2022
महारानी को दी गई अंतिम विदाई, शोक में डूबा पूरा ब्रिटेन

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई गई। इस दौरान पूरे ब्रिटेन में दो मिनट का मौन रखा गया।

16:20 (IST) 19 Sep 2022
राष्ट्रपति मुर्मू और शेख हसीना से हुई मुलाकात

ब्रिटेन में महारानी के अंतिम संस्कार से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की।

16:09 (IST) 19 Sep 2022
महारानी के अंतिम दर्शन के लिए रात भर डटे रहे लोग

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम दर्शन के लिए दस हज़ार से अधिक लोगों ने रात भर उनकी शव यात्रा के रास्ते में डेरा डाले रखा। लोग रात भर अपनी संवेदनाओं से साथ वहां डटे रहे।

13:50 (IST) 19 Sep 2022
125 सिनेमा हॉल में होगा महारानी के अंतिम संस्कार का लाइव प्रसारण

125 सिनेमा हॉल में महारानी के अंतिम संस्कार का लाइव प्रसारण किया जाएगा। उनके अंतिम दर्शन के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी है।

12:47 (IST) 19 Sep 2022
किंग चार्ल्स ने दिवंगत महारानी की आजीवन सेवाओं को याद किया

किंग चार्ल्स तृतीय ने वेस्टमिंस्टर एबे में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार से पहले धन्यवाद संदेश में अपनी दिवंगत मां द्वारा आजीवन की गई सेवा को याद किया।

12:04 (IST) 19 Sep 2022
स्पेन के किंग फिलिप VI ने महारानी को श्रद्धांजलि अर्पित की

महारानी एलिजाबेथ 2 को श्रद्धांजलि देने दुनिया के तमाम देशों के राष्ट्रध्यक्ष पहुंच रहे हैं। स्पेन के किंग फिलिप VI ने भी महारानी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

10:59 (IST) 19 Sep 2022
सुबह 11 बजे शुरू होगा राजकीय शोक का कार्यक्रम

राजकीय शोक कार्यक्रम स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे शुरू होगा और एक घंटे बाद दो मिनट का मौन रखे जाने के साथ संपन्न हो जाएगा।

09:19 (IST) 19 Sep 2022
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने महारानी को दी श्रद्धांजलि

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगिट महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने वेस्टमिंस्टर हॉल पहुंचे।

09:17 (IST) 19 Sep 2022
250 अतिरिक्त ट्रेन चलाई जा रहीं

महारानी के अंतिम संस्कार के मद्देनजर देशभर में लगभग 250 अतिरिक्त ट्रेन संचालित की जाएंगी। लंदन 2012 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के बाद से सोमवार को सबसे बड़ी संख्या में लोग परिवहन साधनों का सहारा लेंगे।

09:16 (IST) 19 Sep 2022
100 से अधिक उड़ानों को रद्द किया गया

हीथ्रो हवाईअड्डे से संचालित होने वाली 100 से अधिक उड़ानों को रद्द किया गया है, ताकि सोमवार सुबह वेस्टमिंस्टर एबे में होने वाले अंत्येष्टि कार्यक्रम के दौरान विमान के शोर का सामना नहीं करना पड़े। हवाईअड्डे की ओर से कहा गया है कि अंत्येष्टि कार्यक्रम के चलते सोमवार को उसकी 1,200 में से करीब 15 फीसदी उड़ानें प्रभावित होंगी।

08:56 (IST) 19 Sep 2022
10,000 से अधिक पुलिस अधिकारी सुरक्षा में तैनात

दुनिया के तमाम देशों के दिग्गज नेताओं की मौजूदगी के मद्देनजर, मेट्रोपॉलिटन पुलिस के उप सहायक आयुक्त स्टुअर्ट कंडी ने कहा कि 10,000 से अधिक पुलिस अधिकारी सोमवार को ड्यूटी पर रहेंगे जबकि सैकड़ों स्वयंसेवी मार्शल और सशस्त्र बलों के जवान भी महारानी की अंतिम यात्रा के मार्ग पर तैनात रहेंगे।

08:49 (IST) 19 Sep 2022
जो बाइडेन ने एलिजाबेथ द्वितीय को याद किया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को याद किया। उनका ताबूत लंदन में वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया है।