ताज़ा खबर
 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने की इस्तीफे की घोषणा, 7 जून को छोड़ेंगी पद

Theresa May Resignation News: मे के मुताबिक, अगले सप्ताह से कंजर्वेटिव पद के नेता के चुनाव के लिए प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Author नई दिल्ली | May 24, 2019 6:59 PM
ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे। (फोटोः एपी/पीटीआई)

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शुक्रवार (24 मई, 2019) को कंजर्वेटिव पार्टी की नेता पद से इस्तीफा का ऐलान कर दिया। वह सात जून जून, 2019 को इस पद से हटेंगी, जिससे देश में नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए रास्ता साफ हो जाएगा। हालांकि, नया नेतृत्व चुने जाने तक पीएम पद का काम-काज वही संभालेंगी।

लंदन में 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर मीडिया के सामने उन्होंने इस बात का ऐलान भी किया। वह इस भाषण के दौरान बेहद भावुक थीं और रोते हुए बोलीं, “मैं जल्द ही इस पद से इस्तीफा ले लूंगी, जो कि मेरे लिए काफी सम्मान की बात रही है।”

मे आगे बोलीं, “कंजर्वेटिव पार्टी नेता का पद छोड़ने के साथ ही मेरे उत्तराधिकारी चुनने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।” ब्रेक्जिट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उसमें कामयाब न हो पाने के लिए उन्हें हमेशा दुख रहेगा।

मे के मुताबिक, अगले सप्ताह से कंजर्वेटिव पद के नेता के चुनाव के लिए प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बकौल ब्रिटिश पीएम, “हमारी राजनीति में भले ही थोड़ी तनाव की स्थिति हो, पर इस देश में ढेर सारी अच्छी चीजें भी हैं। हमें उन पर गर्व होना चाहिए। वे चीजें काफी सकारात्मक हैं।”

देखें, भाषण के दौरान मे ने क्या कहा:

दरअसल, यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने के लिए बदली रणनीति को लेकर अपनी योजनाओं पर मंत्रियों का साथ पाने में विफल रहने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया है।

ऐसी उम्मीद है कि 62 वर्षीय मे कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर डाउंनिंग स्ट्रीट में रहती रहेंगी और जून की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति के राजकीय दौरे के दौरान पद पर बनी रहेंगी। नए नेता के जुलाई के अंत तक पद संभालने की उम्मीद है।

मे आगे बोलीं कि देश की दूसरी महिला प्रधानमंत्री के तौर पर काम करना उनके लिए निश्चित रूप से जिंदगी भर के लिये एक सम्मान है, लेकिन निश्चित रूप से यह आखिरी नहीं है। उन्होंने जब कहा कि जिस देश से आप प्यार करते हैं वहां के लोगों की सेवा करना एक सम्मान की बात है, तो उनका गला भर आया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X