ताज़ा खबर
 

ब्रिटिश महिला सांसद की मौत, बीच सड़क पर गोली और चाकू से हुआ था हमला

ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी की 41 वर्षीय महिला सांसद पर उत्तरी इंग्लैंड स्थित उनके संसदीय क्षेत्र में गोली और चाकू से हमला किया गया, जिससे उनकी मौत हो गई।

Author लंदन | June 17, 2016 10:13 AM
ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी की 41 वर्षीय महिला सांसद जो कॉक्स। (रॉयटर्स फाइल फोटो)

ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी की 41 वर्षीय महिला सांसद पर 16 जून को उत्तरी इंग्लैंड स्थित उनके संसदीय क्षेत्र में गोली और चाकू से हमला किया गया जिससे उनकी मौत हो गई। यह घटना ब्रिटेन के यूरोपीय संघ सदस्यता पर महत्वपूर्ण जनमत संग्रह से पहले हुई है। हमलावर सांसद पर हमला करने से पहले दो बार चिल्लाया ‘ब्रिटेन के हित को ऊपर रखो।’ लेबर पार्टी की सांसद जो कॉक्स अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से मुलाकात कर रही थीं जहां एक कहा सुनी के बाद कथित रूप से यह हमला हुआ। बीबीसी की खबर के अनुसार एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि उसने हमलावर को कम से कम दो बार ‘ब्रिटेन के हित को ऊपर रखो’ चिल्लाते सुना।


हमले के बाद सांसद को ‘लीड्स जनरल इनफर्मेरी’ लाया गया जहां हथियारबंद पुलिस बाहर गश्त कर रही थी और अंदर चिकित्सा विशेषज्ञ उनकी जान बचाने की पुरजोर कोशिश कर रहे थे। हमले में एक और व्यक्ति घायल हो गया। उसका इलाज किया जा रहा है। वह गंभीर रूप से घायल नहीं है। उसकी उम्र 70-80 साल के बीच है। वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हमें बताते हुए दुख हो रहा है कि जो कॉक्स ने 16 जून (गुरुवार) हुए हमले के बाद दम तोड़ दिया।’

Also Read: ब्रिटिश MP जो कॉक्स की सरेआम हत्या, पहले मारी गोली फिर घोंपा चाकू, 22 जून को मनाने वाली थीं Bi’day –

प्रवक्ता ने कहा, ‘हम इलाके में उस दौरान मौजूद रहे प्रत्यक्षदर्शियों से आगे आने और जांच में हमारी मदद करने की अपील करते हैं।’ वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने 52 साल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने की पुष्टि की है। उसके पास से आग्नेयास्त्र सहित कई हथियार जब्त किए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘हम दुखद घटना के सिलसिले में किसी और की तलाश नहीं कर रहे।’ पुलिस ने कहा कि व्यक्ति को बीरस्टाल की मार्केट स्ट्रीट के पास गिरफ्तार किया गया। सांसद ने कुछ लोगों के साथ साप्ताहिक बैठक की थी। काक्स देश में 23 जून को होने वाले जनमत संग्रह से पहले ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने का समर्थन कर रही थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App