ताज़ा खबर
 

ISIS के खिलाफ बॉलीवुड म्‍यूजिक को हथियार के तौर पर इस्‍तेमाल कर रही ब्रिटिश सेना

पाकिस्तान मूल के एक खुफिया अधिकारी की सलाह पर ऐसा किया जा रहा है।
Author लंदन | June 2, 2016 07:22 am
इस्लामिक स्टेट (File Photo)

ब्रिटेन के विशेष सुरक्षा बल लीबिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ हथियार के तौर पर एक नयी मनोवैज्ञानिक युद्ध कला के रूप में बॉलीवुड संगीत का इस्तेमाल कर रहे हैं। पाकिस्तान मूल के एक खुफिया अधिकारी की सलाह पर ऐसा किया जा रहा है।

READ ALSO: पैसों की कमी से झूझ रहे ISIS ने लगाए नए जुर्माने, दाढ़ी कटवाने पर सौ तो तंग कपड़े पहननने पर 25 डॉलर टैक्स

ब्रिटिश सेना में पाकिस्तानी मूल के खुफिया अधिकारी ने कहा कि बॉलीवुड धुनें आईएसआईएस को तंग कर सकती हैं, जिसके बाद इस पर अमल किया गया। दरअसल, आईएसआईएस संगीत को हराम मानता है। ‘डेली मिरर’ को एक सूत्र ने बताया, ‘‘हमें आतंकवादियों को हतोत्साहित करने की जरूरत है।’’ संयुक्त विशेष अभियान कमान (जेएसओसी) के तहत ब्रिटिश सुरक्षा बल लीबियाई सैनिकों को इस बारे में प्रशिक्षण दे रहे हैं कि आईएसआईएस को सिर्ते शहर और 185 किलोमीटर लंबी लीबियाई तट रेखा से कैसे बाहर खदेड़ा जाए। मनोवैज्ञानिक अभियान इकाई ने आईएसआईएस के कम्‍यूनिकेशन को पकड़ा और उनमें बॉलीवुड संगीत डाल दिया। अखबार की खबर के मुताबिक बॉलीवुड गानों को आतंकी संगठन बड़ी बेइज्जती के तौर पर देखेगा।

READ ALSO: भारत को धमकी देने वाले तनवीर और अमन का ISIS ने किया प्रमोशन, एक को सहायक खलीफा तो दूसरे को बनाया गवर्नर 

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, नए संगीतमय हथियार उनके छिपने के ठिकाने का खुलासा करने में भी मदद कर रहे हैं कि कब आईएसआईएस सदस्य अपने रेडियो पर संगीत के बारे में शिकायत करते हैं। इससे उनके सटीक स्थान का पता चलता है। लीबिया में ब्रिटिश सुरक्षा बल लड़ाकू भूमिका में नहीं हैं। यह वहां के सुरक्षा बलों को आईएसआईएस को खदेड़ने का प्रशिक्षण दे रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.