ताज़ा खबर
 

जो कहा था वो किया- चुनावी अनुमान गलत साबित हुआ तो लाइव टीवी पर लेखक ने चबाए अपनी ही किताब के पन्ने

लेखक ने संसदीय चुनाव में लेबर पार्टी के 38 फीसदी से कम वोट हासिल करने की भविष्यवाणी की थी, जोकि गलत साबित हो गई।

चुनाव में गलत भविष्यवाणी करने वाले लेखक ने अपनी पुस्तक चबाई (Video Screenshot)

ब्रिटेन में एक लेखक ने उस समय दर्शकों को हैरान कर दिया जब सीधे प्रसारित हो रहे टीवी शो के दौरान अपनी पुस्तक चबा गया। लेखक ने ऐसी हरकत इसलिए की क्योंकि उसने संसदीय चुनाव में लेबर पार्टी के 38 फीसदी से कम वोट हासिल करने की भविष्यवाणी की थी, जोकि गलत साबित हो गई। ‘यूनिवर्सिटी ऑफ केंट’ के प्रोफेसर मैथ्यू गुडविन (35) ‘ब्रेग्जिट: व्हाइ ब्रिटेन वोटेड टू लीव यूरोपियन यूनियन’ के सह-लेखक हैं। इस लेखक ने पिछले महीने ट्वीट किया था कि उन्होंने यह नहीं सोचा था कि जेरेमी कोर्बिन की लेबर पार्टी को आठ जून के आगामी चुनाव में 38 फीसदी वोट मिलेगा। बहरहाल, चुनाव में लेबर पार्टी को 40.3 फीसदी वोट हासिल हुए।

अपने ट्वीट में गुडविन ने कहा था, ‘‘मैं यह ऊंचे स्वर में कह रहा हूं। मुझे नहीं लगता कि लेबर पार्टी को 38 फीसदी वोट मिलेंगे। अगर उनको इतने वोट मिल गए तो मैं अपनी नयी पुस्तक खुशी-खुशी खा जाउंगा।’’ नतीजे आने के बाद गुडविन पर लेबर पार्टी के समर्थकों ने निशाना साधा। गुडविन रविवार को स्काई न्यूज के शो में शामिल हुए और उनसे पूछा गया कि क्या वह अपनी बात पर खरा उतरेंगे। बाद में गुडविन ने अपनी पुस्तक के पन्ने फाड़े और चबा गए। बाद में स्काई न्यूज के एक प्रोड्यूसर ने ट्वीट किया कि गुडविन ने किताब के पन्नों को चबाया और निगला नहीं।

बता दें कि ब्रिटेन में हुए मध्यावधि चुनाव में प्रधानमंत्री टेरीजा मे की कंजर्वेटिव पार्टी को शुक्रवार (9 जून) को उस समय बड़ा झटका लगा जब वह संसद में अपनी पार्टी का बहुमत बरकरार रखने में नाकाम रही। इससे ब्रेग्जिट वार्ता से पहले अनिश्चितता की नई स्थिति पैदा हो गई है। कंजर्वेटिव पार्टी 650 सदस्यीय संसद में सर्वाधिक मत हासिल करने वाली पार्टी के तौर पर उभरी है। पार्टी को 313 और लेबर पार्टी को 260 मत मिले हैं। चुनाव जीतने के लिए किसी भी पार्टी को कुल 326 मत हासिल करने की आवश्यकता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App