ताज़ा खबर
 

ब्रि‍टेन: 33 डिग्री में ही टूट गया गर्मी का 40 साल का रिकॉर्ड, अंग्रेजों ने दिखाए बदन पर पड़े छाले

ब्रिटेन में पड़ी गर्मी ने इस साल बीते 40 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

तापमान 33 डिग्री तक पहुंचने के बाद लोगों। (Source: Social Media)

ब्रिटेन में पड़ी गर्मी ने इस साल बीते 40 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहां पर तापमान रिकॉर्ड 33 डिग्री पर पहुंच गया है। आप सोच रहे होंगे कि 33 डिग्री भी कोई तापमान हैं! 33 डिग्री के तापमान में भला कोई कैसे झुलस सकता है? शायद आपको यकीन न हो लेकिन यह सच है। वहां पर इतने तापमान में ही गर्मी अपने चरम पर कुछ ऐसे पहुंची कि लोगों की स्किन पर भी असर दिखने लगा। देश के कई इलाकों से लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें साझा की हैं। 33 डिग्री के तापमान का लोगों की त्वचा पर ऐसे असर पड़ा कि उनकी स्किन का कलर सफेद से लाल या गुलाबी में बदल गया। दरअसल उनकी स्किन पर टैनिंग का असर हुआ। स्किन का जो हिस्सा सीधे धूप के संपर्क में आया उस हिस्से का पूरा रंग ही लाल हो गया। वहीं स्किन का जो हिस्सा ढका हुआ था उस पर कोई खास असर नहीं हुआ। अलग-अलग जगहों पर तापमान 33 डिग्री पर पहुंचते ही लोग परेशान हो गए। लोग इतने गरम मौसम का सामना करने के लिए तैयार नहीं थे।

कई लोग खुद को ठंडा रखने की कोशिश में बीच का सहारा लेने पहुंच गए लेकिन इसका भी उनकी स्किन पर उल्टा असर पड़ गया। सनस्क्रीन के इस्तेमाल के बिना ही बीच पर जाने के बाद धूप से संपर्क में आते ही उनकी स्किन का रंग बदल गया। बुधवार को मौसम विभाग ने देशभर में तापमान 33 डिग्री तक पहुंचने की चेतावनी दी थी। वहीं न्यूनतम तापमान 17 डिग्री होने और अगले हफ्ते तक बरसात होने का अनुमान भी मौसम विभाग ने लगाया है। ब्रिटेन में अमूमन गर्मियों के मौसम में एवरेज तापमान 19 डिग्री तक रहता है और सर्दियों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक। ऐसे में एवरेज तापमान की तुलना में 33 डिग्री लोगों के लिए असहनीय हो गया। लोगों ने अपनी टैन हुई स्किन की तस्वीरें कई सोशल मीडिया साइट्स पर साझा की है। तस्वीरें अब खूब वायरल हो रही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App