ताज़ा खबर
 

ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने संसद में खोया बहुमत, इस सांसद ने दल-बदल करके उम्मीदों पर फेरा पानी

लंदन में सोमवार को डाउनिंग स्ट्रीट में एक बयान में जॉनसन ने कहा कि ऐसी “कोई परिस्थिति नहीं” जिसमें वह 31 अक्टूबर को निर्धारित ब्रेक्जिट में देरी को स्वीकार करें।

मतदान से पहले एक सांसद के दल-बदल करने के चलते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसदीय बहुमत खो दिया।(Photo from REUTERS)

‘ब्रेक्जिट’ पर एक अहम मतदान से पहले एक सांसद के दल-बदल करने के चलते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसदीय बहुमत खो दिया है। दरअसल, कंजरवेटिव पार्टी के सांसद फिलिप ली दल-बदल कर यूरोपीय संघ (ईयू) समर्थक लिबरल डेमोक्रेट में शामिल हो गये हैं।
लिबरल डेमोक्रेट्स ने एक बयान में कहा, ‘‘लिबरल डेमोक्रेट्स को यह घोषणा करते हुए खुशी महसूस हो रही है कि ब्रैकनेल सांसद फिलिप ली पार्टी में शामिल हो गये हैं।’’  बता दें कि इसी साल जुलाई के महीने में बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री बने थे। थेरेसा मे के पद छोड़ने के बाद बोरिस जॉनसन ने पद संभाला था। इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी पार्टी के उन बागी सांसदों, जो ब्रेक्जिट में “एक बार फिर बेवजह की देरी” की योजना बना रहे विपक्ष का समर्थन कर रहे हैं, को चेतावनी देने के प्रयास के तहत कहा कि वह आम चुनाव नहीं चाहते हैं।

लंदन में सोमवार को डाउनिंग स्ट्रीट में एक बयान में जॉनसन ने कहा कि ऐसी “कोई परिस्थिति नहीं” जिसमें वह 31 अक्टूबर को निर्धारित ब्रेक्जिट में देरी को स्वीकार करें। यह बयान पूर्वनिर्धारित नहीं था और इससे मध्यावधि चुनाव की अटकलें तेज हो गई हैं। यह मंत्रिमंडल की आपात बैठक के बाद ऐसे वक्त आया है जब संसद के विभिन्न हिस्से 31 अक्टूबर को बिना समझौते के यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के बाहर होने की योजना को बाधित करना चाहते हैं।

गर्मियों की छुट्टियों के बाद मंगलवार को संसद की बैठक फिर शुरू हुई है। जॉनसन ने चेतावनी दी, “मैं हर किसी को यह बताना चाहता हूं कि ऐसी कोई परिस्थिति नहीं है जिसमें मैं ब्रसेल्स से देरी के लिये कहूं। इसमें कोई संशय नहीं है कि हम 31 अक्टूबर को छोड़ रहे हैं। हम इस पर अपने वादे से पीछे हटने के किसी प्रयास को स्वीकार नहीं करेंगे और न ही जनमत संग्रह को रद्द करेंगे।”

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Next Stories
1 रिपोर्ट: जंक फूड खाने से बेकार हुए 17 साल के लड़के के कान-आंख
2 पूर्व पाकिस्तानी राजनयिक ने कराई फजीहत, पोर्नस्टार को पेलेट से आंखों की रोशनी गंवाने वाला कश्मीरी बताया
3 “भारी दबाव में कुलभूषण जाधव, झूठे बयान देने के लिए पाक कर रहा मजबूर”: मुलाकात के बाद बोला भारत
आज का राशिफल
X