ताज़ा खबर
 

ब्रिटेन की नई पीएम ने कहा- जरूरी हुआ तो परमाणु बम गिरा कर हजारों लोगों को मौत की नींद सुला देने में हिचकूंगी नहीं

ट्राइटेंड सबमरीन न्यूक्लियर मिसाइलें और हथियार से लैस होती हैं। दिन और रात में हर वक्त समुद्र में एक पनडुब्बी गश्त करती रहती है।

Britain, Theresa May, Britain new PM , nuclear bomb, Theresa May nuclear bomb, Trident nuclear weapons programme, Trident submarines, Britain news, Britain hindi news, international news, international hindi news, jansattaकेबिनेट की पहली बैठक में शामिल ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे। (Photo Source: REUTERS)

ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने बिना किसी हिचकिचाहट के घोषणा की है कि अगर जरूरत पड़ती है तो वह लाखों लोगों को मारने के लिए परमाणु हमले का आदेश दे सकती है। थेरेसा ने संसद में चल रही ट्राइडेंट परमाणु हथियार कार्यक्रम के रिनूअल पर बहस में यह बात कही। बहस के दौरान एसएनपी के जॉर्ज केरेवन ने पूछा, ‘क्या आप परमाणु हमले को अधिकृत करने की तैयारी कर रहे हैं, जो कि लाखों की जान ले सकता है।’ इसका जवाब थेरेसा ने एक शब्द ‘हां’ में दिया। साथ ही थेरेसा ने सांसदों से कहा कि यूके के लिए अपने हथियारों को खत्म कर देना एक गैरजिम्मेदाराना हरकत होगी। अपने विरोधियों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि यूके का ट्राईटेंड मिसाइल सिस्टम देश का दुश्मनों से सुरक्षा के लिए पहला मिसाइल सिस्टम है।

Read Also: शू कलेक्शन के लिए चर्चित हैं थेरेसा, जानिए ब्रिटेन की नई पीएम के बारे में 10 Facts

पिछले प्रधानमंत्री इस तरह के सवालों का जवाब देने से बचते रहे हैं। सर जेफ्री होवे (जो कि शीत युद्ध के आखिरी वर्षों में विदेश सचिव थे) ने कहा था कि यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब कोई भी प्रधानमंत्री सीधे तौर पर नहीं देना चाहेगा। लेकिन थेरेसा मे को पता था कि लेबर पार्टी के नेता उनका विरोध करने की पूरी तैयारी में है। बिना पूछे ही जेरेमी कोर्बिन ने अपनी मर्जी से बयान दिया, ‘मैं ऐसा कोई फैसला नहीं ले रहा हूं जो कि लाखों बेगुनाह लोगों को मार दे। मैं इसमें विश्वास नहीं करता कि मास मर्डर की धमकी अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लिए सही है।

Read Also: थेरेसा बोली- हमारी सरकार ताकतवर लोगों की सरकार नहीं है..

संसद में चार ट्राइटेंड पनडुब्बियों को रिन्वुअल पर 30 बिलियन ब्रिटिश पाउंड खर्च करने पर सहमत होने के लिए कहा गया था।ट्राइटेंड सबमरीन न्यूक्लियर मिसाइलें और हथियार से लैस होती हैं। दिन और रात में हर वक्त समुद्र में एक पनडुब्बी गश्त करती रहती है।यह मिसाइल सिस्टम यूएसए से खरीदा गया था।

Read Also: ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री ‘थेरेसा मे’ के बारे में जानें ये FACTS 

Theresa May,Conservative leadership,Conservatives,Politics,UK news, international news, world news ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनने जा रहीं थेरेसा का पूरा नाम ‘थेरेसा मेरी मे’ है। उनका जन्म 1 अक्टूबर 1956 को हुआ था। वह एक ब्रिटिश राजनेत्री हैं। उन्हें 1997 में ब्रिटेन के मेडेनहेड का सासंद बनाया गया था। (Photo: Facebook)

 

Theresa May,Conservative leadership,Conservatives,Politics,UK news, international news, world news थेरेसा मे निःसंतान हैं। उनकी प्रतिद्वंदी आंद्रेया लेडसम ने नाम वापसी की घोषणा के समय कहा था कि ये राष्ट्रहित में होगा कि नए नेता की जल्द से जल्द नियुक्ति हो ताकि ब्रिटेन यूरोप से बाहर आने की प्रक्रिया शुरू करे। (Photo: Facebook)

 

Theresa May,Conservative leadership,Conservatives,Politics,UK news, international news, world news

थेरेसा बताती हैं कि वह दिखावा करने वाली राजनेता नहीं हैं। उन्होंने सभी टेलीविजन स्टूडियो के चक्कर नहीं लगाए। दोपहर के भोजन के समय कभी गप्पबाजी में समय नष्ट नहीं किया। न ही वह पार्लियामेंट के बार में शराब पीने गई हैं। (Photo: Facebook)

 

Theresa May,Conservative leadership,Conservatives,Politics,UK news, international news, world news थेरेसा ने प्रेस से बातचीत में कहा कि उन्होंने सिर्फ अपने काम से ही वास्ता रखा है। पीएम से पहले वे वह गृहमंत्री थीं। (Photo: Facebook)

बता दें, थेरेसा मे ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद डेविड कैमरून के इस्तीफा देने के बाद संभाला है। कैमरून ने हालही में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

Theresa May,Conservative leadership,Conservatives,Politics,UK news, international news, world news लीडसम ने आश्चर्यजनक रूप से चुनाव से पहले ही अपना नाम वापस ले लिया था। जिसके बाद थेरेसा का पीएम बनना सुनिश्चित हो गया था। (Photo: Facebook)

Next Stories
1 तीन दिनों में भूकंप से दूसरी बार हिला तोक्यो
2 अमेरिका का शत्रु है इस्लामिक कट्टरपंथी आतंकवाद: रूडी गिलानी
3 देशद्रोह के मामले में मुशर्रफ के कोर्ट में पेश न होने के चलते जब्त होगी संपत्ति
यह पढ़ा क्या?
X