ताज़ा खबर
 

किडनी ट्रांसप्लांट के 6 दिन बाद अस्पताल से मिली छुट्टी और अगले दिन कर ली शादी

अनु जब 9 महीने की थी, तभी उसे रिनल प्रॉब्लम हुआ था जो बाद में चलकर किडनी फेल्यूर में तब्दील हो गया।

डलास के मेडिकल सिटी हॉस्पिटल में सर्जरी के बाद अनु फिलिप और उसका मंगेतर जेस्विन जेम्स।

जिस युवती को सात दिन पहले अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट कराने के लिए भर्ती होना पड़ा था वो शादी से महज 24 घंटे पहले अस्पताल से रिलीव होकर आ गई और धूमधाम से शादी के बंधन में बंध गई। अपने देश में ऐसी कहानियां फिल्मों में देखने के मिल सकती है या इससे मिलती-जुलती कहानी ‘विवाह’ नाम की फिल्म में देखने को मिली थी जिसमें फिल्म का हीरो अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच झूल रही झुलसी हुई हीरोइन से शादी करता है। लेकिन विदेशों में यह आम बात है। ताजा मामला अमेरिका के टेक्सास के हर्टलैंड का है, जहां 28 साल की अनु फिलिप अपनी शादी से सात दिन पहले किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अस्पताल में भर्ती होती है और शादी से महज 24 घंटे पहले अस्पताल से डिस्चार्ज हो जाती है। उसके बाद वो सज-संवरकर मैरिज हॉल में पहुंच जाती है। अनु फिलिप की शादी 25 मार्च को पहले से ही तय थी लेकिन उसे अचानक 19 मार्च को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए हॉस्पिटलाइज होना पड़ता है।

दरअसल, अनु जब 9 महीने की थी, तभी उसे रिनल प्रॉब्लम हुआ था जो बाद में चलकर किडनी फेल्यूर में तब्दील हो गया। जब अनु डलास के क्रिससवेल कॉलेज में पढ़ रही थी तभी 6 दिसंबर 2011 को उसका किडनी फेल हो गया था। इसके बाद वो डायलिसिस पर थी लेकिन 2012 के अंत में डॉक्टरों ने उसे किडनी ट्रांसप्लांट कराने वालों की वेटिंग लिस्ट में डाल दिया। अनु किडनी डोनर का इंतजार कर रही थी।

अनु फिलिप और जेस्विन जेम्स शादी समारोह के दौरान।

इसके तीन साल बाद उसकी मुलाकात जेस्विन जेम्स से हुई। दोनों ने एक-दूसरे को 5 मई 2016 को प्रपोज किया। इसके बाद इस जोड़े ने 25 मार्च 2017 की तारीख शादी के लिए तय कर ली। लेकिन शादी से एक सप्ताह पहले डलास के मेडिकल सिटी हॉस्पिटल से अनु को एक कॉल आया, जिसमें कहा गया था कि एक किडनी डोनर के साथ उसकी किडनी मैच कर गई है। उसके एक दिन बाद ही अनु की किडनी ट्रांसप्लांट कर दी गई।

मेडिकल सिटी हॉस्पिटल के सर्जिकल डायरेक्टर डॉ. मैथ्यू मुलॉय ने अनु की सर्जरी को सफल बताया है। उन्होंने कहा, “वह यंग और हेल्दी है। किडनी डोनेट करने वाला भी यंग और हेल्दी था। इसलिए ट्रांसप्लांटेशन में परेशानी नहीं हुई। हमारे पास समय को लेकर एक चैलेंज था। वक्त बहुत कम था।” उन्होंने कहा कि सामान्य रूप से मरीज तीन से सात दिन में ठीक हो जाते हैं। वो डेली रूटीन वर्क भी कर सकते हैं। हालांकि, उन्होंने अनु फिलिप को मैरिज हॉल में डांस नहीं करने की सलाह दी।

अनु फिलिप के पति जेस्विन जेम्स भी 28 साल के हैं। उसने डोनर के फैमिली का शुक्रिया अदा किया है। जेस्विन ने कहा, वह पिछले पांच साल से डायलिसिस पर थी। ट्रांसप्लांट के बाद अब वो इर्नजेटिक फील कर रही है। अव वो हेल्दी और हैप्पी है। अनु फिलिप ने भी डोनर और उसकी फैमिली को थैंक्स कहा है और जल्द ही उससे मिलने वाली हैं।

वीडियो: खत्म हुआ बाहुबली 2 का इंतजार; थियेटर के बाहर दर्शकों की भारी भीड़

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App