ताज़ा खबर
 

ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को मलेरिया की दवा hydroxychloroquine भेजने के लिए किया धन्यवाद

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने कहा, ‘‘ हमारे पास और अच्छे समाचार हैं । भारत के प्रधानमंत्री से मेरी सीधी बातचीत के मद्देनजर, हमें शनिवार तक हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के उत्पादन के लिये कच्चा माल प्राप्त हो जायेगा ताकि हम कोविड-19 के साथ साथ लुपस, मलेरिया, गठिया के मरीजों का उपचार कर सकें । ’

Author Updated: April 9, 2020 3:58 PM
ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के साथ पीएम मोदी (फाइल फोटो)

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के उत्पादन के लिये ब्राजील को कच्चा माल उपलब्ध कराने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया । इस दवा को कोरोना वायरस के संक्रमण के संभावित उपचार के विकल्प के तौर पर भी देखा जा रहा है। राष्ट्र के नाम संदेश में बुधवार को बोल्सोनारो ने कहा कि ब्राजील को शनिवार को भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के उत्पादन के अवयव प्राप्त हो जायेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे पास और अच्छे समाचार हैं । भारत के प्रधानमंत्री से मेरी सीधी बातचीत के मद्देनजर, हमें शनिवार तक हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के उत्पादन के लिये कच्चा माल प्राप्त हो जायेगा ताकि हम कोविड-19 के साथ साथ लुपस, मलेरिया, गठिया के मरीजों का उपचार कर सकें । ’’ ब्राजील के नेता ने कहा, ‘‘ मैं ब्राजील के लोगों को समय पर की गयी इस मदद के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को धन्यवाद देता हूं। ’’ उनके भाषण के मूल पाठ का अंश लैटिन अमेरिकी देश के एक राजनयिक द्वारा उपलब्ध कराया गया।

गौरतलब है कि मोदी और बोल्सोनारो के बीच चार अप्रैल को टेलीफोन पर बातचीत हुई थी जिसमें ब्राजील के राष्ट्रपति ने मोदी से आग्रह किया था कि वे दवा और इसके कच्चे माल के निर्यात की अनुमति दें। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी को अलग से लिखे एक पत्र में बोल्सोनारो ने इस बात का उल्लेख किया था कि ब्राजील की दो प्रयोगशाला ईएमएस और एस्पेन पिछले कई वर्षो से भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के उत्पादन के लिये कच्चे माल का आयात करते हैं और ब्राजील में दवा की आंतरिक आपूर्ति इन दोनों के उत्पादन पर निर्भर है।

बोल्सोनारो ने मोदी से आग्रह किया था कि इस दवा पर प्रतिबंध से पहले दिये गए आर्डर के तहत ब्राजील को इसके कच्चे माल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। गौरतलब है कि भारत ने 25 मार्च को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 COVID-19:चीन में कोरोना वायरस का रिपीट अटैक, 1000 नए मामले, दो की मौत
2 Coronavirus HIGHLIGHTS: दुनियाभर में कोरोनावायरस से 95000 मौतें, US में 24 घंटे में 1700 की जान गई, यह मृतकों की संख्या में पहली गिरावट
3 Coronavirus News Updates: अमेरिका में कोरोनावायरस से 11 भारतीयों की जान गई, 16 की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव