ताज़ा खबर
 

ब्राजील में लगातार हो रहे जेल में दंगे, 14 जनवरी को मारे गए थे 26 कैदी

छह जनवरी को रोराइमा राज्य में हुए दंगे में 33 कैदियों की मौत हो गई थी।

Author नाटल (ब्राजील) | Published on: January 17, 2017 1:50 PM
यह तस्वीर प्रतीक के तौर पर इस्तेमाल की गई है।

ब्राजील की पुलिस ने एक जेल की छत से दर्जनों कैदियों को हटा दिया है। यहां सप्ताहांत पर कैदियों के बीच हुए घातक संघर्ष में दर्जनों कैदी मारे गए थे। यह संघर्ष पूर्वोत्तर शहर नाटल के पास अल्काकुज जेल की छत पर हुआ था। एएफपी के वीडियो रिपोर्टर ने घंटों तक छत पर झंडों के साथ खड़े कैदियों का वीडियो बनाया था। इसके बाद पुलिस ने उन्हें नीचे उतारा। एएफपी के पत्रकार के मुताबिक, अधिकारियों ने कैदियों के उन संबंधियों पर रबड़ की गोलियां भी चलाईं, जो जेल के मुख्यद्वार के सामने एकत्र हो गए थे। अधिकारियों ने सोमवार (16 जनवरी) को कहा कि अल्काकुज में शनिवार रात को हुए हिंसक दंगे में कुल 26 कैदी मारे गए थे। इनमें से कई कैदियों के सिर काट दिए गए। जेल की कोठरियां रात के समय बंद नहीं थीं क्योंकि वर्ष 2015 के दंगे में जो सलाखें उखाड़ी गई थीं, उन्हें वापस लगाया नहीं गया था।

रविवार को पुलिस ने जेल में घुसकर इस बगावत को खत्म कराया। ब्राजील की खचाखच भरी जेलों में इस माह हुआ यह तीसरा सबसे बड़ा जनसंहार है। ऐसा माना जाता है कि इन सभी घटनाओं में नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह संलिप्त हैं। उत्तर पश्चिमी शहर मानाउस में एक जनवरी को हुई हिंसा में लगभग 60 कैदी मारे गए थे। छह जनवरी को रोराइमा राज्य में हुए दंगे में 33 कैदियों की मौत हो गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 चंदा लेना चाहते थे गांववाले, मिलने नहीं दिया तो पाकिस्तान में शिकार पर निकले कतर के शाही परिवार पर कर दिया हमला
2 जांबिया: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के 8 साल बेटे की कुत्तों के काटने से मौत
3 NASA: चांद पर आखिरी वार जाने वाले अंतरिक्ष यात्री सरनेन ने दुनिया को कहा अलविदा