ताज़ा खबर
 

महाभियोग समिति ने डिलमा रॉसेफ को हटाने की सिफारिश की

डिलमा रॉसेफ पर कांग्रेस की अनुमति के बगैर धन खर्च करने और 2014 के चुनाव में सरकारी बैंकों से अनाधिकृत कर्ज लेने का आरोप है।

Author ब्रासीलिया | August 5, 2016 10:26 am
डिल्मा रोसेफ। (एपी फाइल फोटो)

ब्राजील की सीनेट की एक समिति ने महाभियोग की सुनवाई को लेकर सदन से यह सिफारिश की है कि निलंबित राष्ट्रपति डिलमा रॉसेफ को हटाया जाएगा। समिति ने पांच के मुकाबले 14 वोट से जो फैसला किया वो बाध्यकारी नहीं है, लेकिन रियो दी जनेरियो में ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से ठीक पहले रॉसेफ के लिए यह एक और बड़ा झटका है। रॉसेफ पर कांग्रेस की अनुमति के बगैर धन खर्च करने और 2014 के चुनाव को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय बजट को बेहतर बनाने के लिए सरकारी बैंकों से अनाधिकृत कर्ज लेने का आरोप है।

विपक्षी पीएसडीपी पार्टी के सीनेटर कैसियो लीमा ने कहा, ‘अत्यधिक गंभीर अपराध करने के लिए राष्ट्रपति को पद से हटाया जाएगा। देश के इतिहास में यह सबसे बड़ी वित्तीय जालसाजी थी।’ रॉसेफ ओलंपिक समारोह में शामिल होने से इंकार कर रही हैं। उनका कहना है कि वह ‘दूसरे स्थान की भूमिका’ नहीं निभा सकतीं। उनके चिर प्रतिद्वंद्वी और अंतरिम राष्ट्रपति माइकल टेमर की अगुवाई में यह समारोह होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App