ताज़ा खबर
 

साल भर में दूसरी बार बिना राष्‍ट्रपति के रह सकता है ब्राजील, माइकल टेमर के खिलाफ सुनवाई शुरू

ब्राजील की चुनावी अदालत ने घोटाले में फंसे राष्ट्रपति माइकल टेमर के खिलाफ सुनवाई शुरू कर दी है।

Author ब्रासीलिया | June 7, 2017 2:49 PM
राष्ट्रपति माइकल टेमर

ब्राजील की चुनावी अदालत ने घोटाले में फंसे राष्ट्रपति माइकल टेमर के खिलाफ सुनवाई शुरू कर दी है। इसके कारण राष्ट्रपति को अपना पद छोड़ना पड़ सकता है। लातिन अमेरिका के सबसे बड़े देश में एक साल के दौरान दूसरी बार नेतृत्व का संकट उत्पन्न हो रहा है।
सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल (टीएसई) के निर्धारित चार सत्रों में से पहले सत्र में यह निर्णय किया जाएगा कि 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति दिल्मा रोसेफ और उनके तब के उपराष्ट्रपति टेमर का पुनर्निर्वाचन रद्द होना चाहिए अथवा नहीं, क्योंकि इस चुनाव अभियान में भ्रष्ट तरीके से धन लगाया गया था।

यदि सात न्यायाधीशों का पैनल चुनाव परिणाम को रद्द करने के लिए मतदान करता है तो रोसेफ पर महाभियोग के समय पिछले साल ही राष्ट्रपति का पद संभालने वाले टेमर के सामने खुद ही पद छोड़ने का जोखिम होगा। इसके अलावा एक अन्य भ्रष्टाचार संबंधी मामले की जांच में फंसे कंजर्वेटिव पार्टी के राष्ट्रपति का कहना है कि चुनावी अदालत उन्हें दोषमुक्त करार देगी। दोषी पाये जाने पर टेमर अपील कर सकते हैं। टीएसई से जुड़ा कोई न्यायाधीश अदालती सुनवाई स्थगित करने का फैसला भी कर सकता है जो बृहस्पतिवार को पूरी होनी है। पिछले साल दिल्मा रोसेफ को राष्ट्रपति पद से हटा दिया गया था और उनके बाद माइकल टेमर ने राष्ट्रपति पद की कमान संभाली थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App