ताज़ा खबर
 

मक्का की मस्जिद पर हमले के इरादे से आए आतंकी ने खुद को उड़ाया, एक सैनिक समेत 9 लोगों की मौत

यह हमलावर चार आत्मघाती हमलावरों के समूह में से एक था, जो अल-बगदादी शहर में घुस आए था।

Author Updated: June 24, 2017 1:30 PM

सऊदी अरब में पुलिस ने रमदान महीने के आखिर में इस्लाम के पवित्र स्थलों में से एक, मक्का की मस्जिद अल हराम में हमले की साजिश को नाकाम कर दिया जब एक आत्मघाती हमलावर ने मस्जिद के समीप खुद को विस्फोट से उड़ा लिया। गृह मंत्रालय ने बताया कि उसने जेद्दा और मस्जिद अल हराम के समीप स्थित अजयाद अल मसाफी सहित मक्का में दो इलाकों में छापेमारी शुरू की है।
मंत्रालय के एक बयान मे बताया गया है कि तीन मंजिला एक मकान में छिपे एक आत्मघाती हमलावर और उनके बीच गोलीबारी हुई। हमलावर ने विस्फोट से खुद को उड़ा लिया जिसके बाद इमारत ध्वस्त हो गई। आत्मघाती हमलावर मारा गया और सुरक्षा बलों के पांच सदस्य तथा छह विदेशी घायल हो गए। सऊदी अरब के सरकारी टेलीविजन ने मस्जिद अल हराम के आसपास शुक्रवार को की गई छापेमारी के फुटेज प्रसारित किए हैं जिनमें पुलिस और बचाव कर्मी आसपास की संकरी सड़कों में दौड़ते नजर आ रहे हैं।

विस्फोट से इमारत ध्वस्त हो गई और इसकी दीवारें वहां खड़ी एक कार पर गिरी। समीपवर्ती इमारतों पर गोलियां और छर्रे लगे हैं। गृह मंत्रालय ने पुष्टि की है कि आतंकी नेटवर्क की साजिश नाकाम कर दी गई है जिसका उद्देश्य मस्जिद अल हराम की सुरक्षा को निशना बना कर दहशत फैलाना था। बयान में कहा गया है कि विदेश में रची गई इस साजिश का उद्देश्य देश की सुरक्षा और स्थिरता को नष्ट करना था। मंत्रालय ने हमले में शामिल किसी भी समूह का नाम नहीं लिया है। अतिरूढ़िवादी, सुन्नी बहुल यह देश बरसों से अलकायदा के उग्रवाद का सामना कर रहा है। हाल ही में उसने इस्लामिक स्टेट समूह की स्थानीय शाखा के हमलों का सामना किया है।

गिरफ्तार लोगों के बारे में किसी ने तत्काल कुछ नहीं कहा है। इस्लामिक स्टेट के प्रति सहानुभूति रखने वालों ने और हमले करने की अपील की है। इस बीच इराक में चल रहे अभियान ने चरमपंथियों को मोसुल से धीरे धीरे बाहर करना शुरू कर दिया है। यही स्थिति सीरिया के रक्का में है।

बासित का बड़बोला बयान, बातचीत की भीख नहीं मांग रहा PAK

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 चीन में भयंकर भूस्खलन, 140 से ज्यादा लोगों के जिंदा दफन हो जाने की आशंका
2 पाकिस्तान के लिए अमेरिका से भिड़ने को तैयार चीन, कहा – उनका सम्मान करो
3 भारत के NSG में प्रवेश पर फिर अड़ा चीन, कहा- बिना NTP पर साइन किए नहीं होगी एंट्री